नए इस्लामिक साल 1443 साल के आगाज़ के साथ आज सोमवार से मुहर्रम शुरू


नए इस्लामिक साल 1443 साल के आगाज़ के साथ आज सोमवार से मुहर्रम शुरू

आज सैय्यदी खांजीपीर साहब का उर्स

 
नए वर्ष का परम्परागत रूप से शुरुआत करते हुआ बोहरा परिवार
UT WhatsApp Channel Join Now

इमाम हुसैन की याद में मुहर्रम की शुरुआत

उदयपुर 9 अगस्त 2021 ।  बोहरा समाज के नव वर्ष इस्लामी कैलेंडर के अनुसार हिजरी सन 1443 का आगाज़ आज सोमवार से हुआ। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर समुदाय के लोगो नें एक दुसरे को नव वर्ष की बधाइयाँ देते हुए तथा पारंपरिक रूप से एक साथ पूरे परिवार ने विभिन्न पकवानों से थाल सजाकर मनाया गया।

आज सैय्यदी खांजीपीर साहब का उर्स के साथ इमाम हुसैन की याद में मुहर्रम की शुरुआत

9 अगस्त सोमवार को आज सैयदी खांजीपीर साहब के उर्स मनाया गया। पूर्व की तरह इस वर्ष भी कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक न्याज का आयोजन नहीं किया गया। उर्स के मौके पर खांजीपीर स्थित दरगाह पर विशेष सजावट की गयी।

वहीँ आज सोमवार से इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मुहम्मद (स.अ.) के नवासे हज़रत इमाम हुसैन (अ.स.)  की याद में 10 दिनों तक समुदाय के लोग गम व मातम मनाएंगे जिसमें विविध आयोजनों में कर्बला में हुए शहीदों को याद किया जाएगा। 

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु मुहर्रम घरो में ही मनाया जायेगा। 9 अगस्त 2021 से शुरू वाले 10 दिनों के गमजदा लम्हों में प्रत्येक दिन सुबह 12:15  से 1.30 बजे तक तथा रात में 8:15 से 9:15 तक वजीहपुरा मस्ज़िद में वाअज तथा नौहा का आयोजन होगा। जिन्हे यू ट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जायेगा ताकि लोग घरो में रहकर ही मुहर्रम मना सके।

दाऊदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर पंसारी ने बताया की पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना के कारन उतपन्न परिस्थितियों के मद्देनज़र हर वर्ष की तरह होने वाली 10 दिनों की सामूहिक नियाज़ रद्द (कैंसिल) कर दी गई है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal