हज़रत अली की विलादत पर मेडिकल कैंप सहित विविध आयोजन

हज़रत अली की विलादत पर मेडिकल कैंप सहित विविध आयोजन 

कोरोना वायरस के चलते सुरक्षा कारणों को देखते हुए बोहरा यूथ ने रद्द की सामूहिक नियाज़
 
हज़रत अली की विलादत पर मेडिकल कैंप सहित विविध आयोजन
पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा (स.अ.) के दामाद और आपके वसी हजरत अली (अ.स.) के विलादत पर बोहरा समुदाय ने यौमे अली हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर बोहरा समुदाय की सभी मस्जिदों को रंगीन बल्बों से सजाया गया। 

उदयपुर 7 मार्च 2020, पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा (स.अ.) के दामाद और आपके वसी हजरत अली (अ.स.) के विलादत पर बोहरा समुदाय ने यौमे अली हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया। यौमे अली की विलादत की पूर्व रात्रि में दाऊदी बोहरा जमात (बोहरा यूथ) ने मस्जिद वजीहपुरा में महफ़िल ए मिलाद आयोजित वहीँ शिया दाऊदी बोहरा जमात ने स्थानीय फतहपुरा स्थित बुरहानी मस्जिद, बोहरावाडी स्थित मोईयदपुरा मस्जिद, सैयदी खान्जीपीर साहब स्थित लुकमानी मस्जिद, सैफी हाॅल में मीलाद की ख़ुशी की मजलिस आयोजित की। इस अवसर पर बोहरा समुदाय की सभी मस्जिदों को रंगीन बल्बों से सजाया गया। 

दाऊदी बोहरा जमाअत के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया की समाज के लोगो ने इस अवसर पर तीन दिनों तक रोज़ा भी रखेंगे यौमे अली के अवसर पर आमजन के लिए बोहरा युथ मेडिकल रिलीफ सोसाइटी द्वारा बोहरवाड़ी स्थित बोहरा युथ मेडिकेयर सेण्टर पर एक मेडिकल कैंप आयोजित किया गया। जिसमे सौ से अधिक लोग लाभान्वित हुए।

बोहरा युथ मेडिकल रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष अनीस मियांजी ने बताया की मेडिकल कैंप में हीमोग्लोबिन और रक्त सम्बन्धी जांच निशुल्क की गई वही आवश्यकतानुसार कैल्शियम और विटामिन बी2 की दवाईंयां भी निःशुल्क वितरित की गई। दर्शन डेंटल कॉलेज के सयुंक्त तत्वावधान में डेंटल कैंप का भी आयोजन किया गया जिसमे लोगो की दांत सम्बन्धी समस्याओ का निराकरण किया गया।

इससे पूर्व शुक्रवार को हज़रत अली की विलादत की पूर्व संध्या पर मगरिब व ईशा की नमाज के बाद बोहरवाड़ी स्थित वजीहपुरा मस्जिद में मिलाद ए महफ़िल की मजलिस आयोजित की गई। मजलिस की शुरुआत कुरआन की तिलावत से हंई उसके बाद अली अमीरुनमूमिनीन की शान में मुजम्मिल मुजाहिर एन्ड पार्टी, असरार अहमद जावरिया वाला एन्ड पार्टी, सरफ़राज़ मुहिब, शब्बीर नाथद्वारा, मुश्ताक़ भाई जरी वाला सैफुद्दीन आई आर संस वाला आदि द्वारा मदहे, कसीदे और मनकबत पढ़ी गई।

मजलिस में मुल्ला हाजी पीर अली साहब ने हज़रत अली की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा की हज़रत अली ने अपनी पूरी ज़िन्दगी इस्लाम और इंसानियत के सेवा में समर्पित कर दी। मजलिस के आखिर में अपने मुल्क हिंदुस्तान में अमन व खुशहाली के लिये दुआयें मांगी गई।

कोरोना वायरस के चलते सुरक्षा कारणों को देखते हुए रद्द की सामूहिक नियाज़  
हर वर्ष की तरह यौमे अली के मौके पर दाऊदी बोहरा जमात की ओर से समाजजन के लिए सामूहिक नियाज़ का इंतेज़ाम किया जाता है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार की हेल्थ मिनस्ट्री की तरफ से सार्वजानिक स्थानों पर भीड़भाड़ न करने की अपील के मद्देनज़र इस वर्ष की सामूहिक नियाज़ को रद्द कर दिया गया।    

शिया दाउदी बोहरा समाज       
 

शिया दाउदी बोहरा समाज के प्रवक्ता डा. बी. मूमिन ने बताया कि अमीरुलमूमिनीन अली मुश्किलकुशा की विलादत की पूर्व संध्या पर कल शुक्रवार को स्थानीय फतहपुरा स्थित बुरहानी मस्जिद, बोहरावाडी स्थित मोईयदपुरा मस्जिद, सैयदी खान्जीपीर साहब स्थित लुकमानी मस्जिद, सैफी हाॅल में मीलाद की ख़ुशी की मजलिस आयोजित हुई । 

मजलिस की शुरुआत कुरआन की तिलावत से हुई तत्पश्चात् मौला अली की शान में मदहे व कसीदे पढे गये। मौला अली की शानात व फजीलतों का जिक्र किया गया। मौला इमाम हुसैन, मौलाना अब्बास अलम्बरदार, मौलना अली अकबर मौलाना अली असगर व कर्बला के शहीदों को याद कर गम मनाया गया।  मजलिस का समापन दुआओं के साथ हुआ। 

विशेषरुप से मुल्क में अमनचैन व खुशहाली के लिये मुकद्दस सैयदना मोहम्मद बुरहहानुद्दीन साहब की रुह के सवाब के लिये एवं अपने रुहानी पैशवा हिज हाॅलीनेस डा. सैयदना आली कदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की उम्रदराजी व सेहतो आफियत की दुआऐं मांगी गई । मजलिस के बाद सामूहिक नियाज का आयोजन भी हुआ ।

कल महिला दिवस पर बोहरा यूथ गर्ल्स विंग की संगोष्ठी एवं मौन रैली

कल आठ मार्च को अंतरार्ष्ट्रीय महिला दिवस पर बोहरा युथ गर्ल्स विंग की तरफ से "वर्तमान की चुनौतियां और हम" विषय पर बोहरवाड़ी स्थित बोहरा युथ कम्युनिटी सेण्टर पर एक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। तथा संगोष्ठी के उपरांत देहली गेट तक एक मौन रैली निकाली जाएगी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal