उदयपुर के मधुबन क्षेत्र में चल रहे अवैध क्लीनिक पर सीएमएचओ का छापा

उदयपुर के मधुबन क्षेत्र में चल रहे अवैध क्लीनिक पर सीएमएचओ का छापा

मौके से आईवीएफ के इंजेक्शन बरामद हुए

 
Udaipur CMHO Raid on Illegal IVF Centre in Udaipur

सूचना में बताया गया कि इस कार्य में 18 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों को भी लिप्त किया जा रहा है।

उदयपुर  7 जुलाई 2022 । शहर के बीच मधुबन क्षेत्र में अवैध (illegal) रूप से चलाए जा रहे एग डोनर सेंटर (Egg Donor Centre) पर आज चिकित्सा एवम स्वास्थ्य विभाग ने छापामार कार्रवाई की। मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ दिनेश खराड़ी ने मय टीम हिरण एक्सरे वाली गली में संचालित एंजल एग डोनर सेंटर के नाम से संचालित क्लीनिक पर कार्रवाई  करते हुए मौके पर उपलब्ध दस्तावेज एवम् अन्य कागजात जब्त करते हुए कार्रवाई  को अंजाम दिया।

Udaipur CMHO Raid on Illegal IVF Centre in Udaipur

सीएमएचओ (CMHO) डॉ खराड़ी ने बताया की सूचना मिली की मधुबन में एग डोनर सेंटर के रूप में क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है जहा आईवीएफ (IVF) हेतु एग डोनेशन की क्रिया अवैध रूप से संचालित की जा रही है, एवम् इस कार्य में 18 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों को भी लिप्त किया जा रहा है।

उक्त सूचना पर मय टीम के एंजल एग डोनर सेंटर पर छापा मारा गया। कारवाई के दौरान पता चला की इस केंद्र का संचालन मल्लातलाई निवासी सितारा बानो के द्वारा किया जा रहा है, जो मौके पर उपस्थित नहीं मिली। क्लीनिक का ना तो क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत पंजीकरण पाया गया और न ही बायो मेडिकल वेस्ट का पंजीकरण पाया गया। मौके पर काफी मात्रा में आईवीएफ में काम आने वाले इंजेक्शन बरामद हुए जिसके लिए ड्रग कंट्रोलर को बुला ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कारवाई करने हेतु कहा गया।

मौके पर इंजेक्शन लगवाने आई महिलाओ से मोका बयान लिए गए है। हालांकि मौके पर कोई नाबालिग नही पाया गया।

CMHO ने बताया कि क्लीनिक पर उपलब्ध समस्त दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है, जिसकी जांच पड़ताल की जाएगी जिसके अनुसार आगे की कारवाई को अंजाम दिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web