लैंगिक भूमिकाओं के सर्वे को लेकर यूनिसेफ का प्रशिक्षण आयोजित

लैंगिक भूमिकाओं के सर्वे को लेकर यूनिसेफ का प्रशिक्षण आयोजित

बी एन विश्वविद्यालय के एनएसएस वॉलिंटियर्स शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में करेंगे सर्वे

 
B N University

भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय में यूनिसेफ और बजट एनालिसिस रिसर्च सेंटर जयपुर की ओर से राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को लैंगिक समानता और लैंगिक भूमिकाओं पर सर्वे को लेकर आमुखीकरण शिविर और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलसचिव परबत सिंह राठौड़ ने कहा कि वर्तमान में लैंगिक समानता की प्रबल आवश्यकता है आज के युग में हमें रूढ़िवादी सोच से बाहर आकर हमें पुरुष और महिला की भूमिकाओं पर सोचना होगा और बिना पूर्वाग्रह के सभी को अब समान अवसर मिलने चाहिए। 

यूनिसेफ के स्टेट कंसलटेंट जमीर अनवर ने बताया कि लैंगिक समानता पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को 4 आयु वर्ग 11 से 14 वर्ष 15 से 19 वर्ष 19 से 35 वर्ष और 35 से ऊपर आयु वर्ग के 304 व्यक्तियों को 1 सप्ताह में गूगल फॉर्म के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे करना है जिसमें पुरुषों और महिलाओं की संख्या बराबर बराबर होगी और लैंगिक मुद्दों पर उनकी राय जाननी है। 

बजट अध्ययन एवं अनुसंधान केंद्र के बजट एनालिसिस शकील खान ने बताया की लैंगिक समानता समाज के लिए जरूरी है इसमें ऐसा मानता होने पर पुरुष और महिलाओं की भूमिका में बदलाव आ जाता है जो न केवल समाज के लिए बल्कि देश के लिए भी घातक माना जाता है और समाज में पूर्वाग्रह के कारण पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं की स्थिति दयनीय हो जाती है। 

बजट एनालिस्ट सुश्री नीरज महला ने सर्वे में पूर्ण पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया। बीएन विश्वविद्यालय के एनएसएस विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ ज्योतिरादित्य सिंह भाटी ने बताया कि सर्वे में वॉलिंटियर्स शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जाकर लैंगिक मुद्दों पर पर जानने की और जन जागरूकता लाने का प्रयास करेंगे यह सर्वे राजस्थान के 17 जिलों में किया जा रहा है जिसमें उदयपुर जिला भी शामिल है उदयपुर मैं हमारे विश्वविद्यालय के 12 वॉलिंटियर्स का चयन इस सर्वे के लिए किया गया है जिसकी मॉनिटरिंग विश्वविद्यालय के प्रोग्राम ऑफिसर करेंगे। 

कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर गिरधरपाल सिंह ने बताया कि शिविर में वॉलिंटियर्स में लैंगिक मुद्दों पर अपनी जिज्ञासाओं पर संदर्भ व्यक्तियों से चर्चा की और संदर्भ व्यक्तियों द्वारा आगामी दिनों में होने वाले सर्वे के प्रत्येक प्रश्न पर विस्तृत चर्चा की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सृष्टिराज सिंह चुंडावत ने किया। ये जानकारी विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी डॉ कमल सिंह राठौड़ ने दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal