ACB ने Awareness Program के तहत चस्पा किए Awareness Poster

ACB ने Awareness Program के तहत चस्पा किए Awareness Poster 

आमजन को भ्रष्टाचार के विरूद्ध किया जागरूक 

 
ACB Udaipur Awareness Posters

उदयपुर,04.03.24 - राजस्थान राज्य में भ्रष्टाचार के विरूद्ध "Zero Tolrance Policy " को सुचारू रूप से लागू करने की मंशा को लेकर सोमवार को एक विशेष अभियान के तहत Awerness Posters लगा कर लोगों को जागरूक किया गया। 

इसके अंतर्गटी महानिदेशक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, राजस्थान, जयपुर द्वारा जारी निर्देशानुसार आमजन को भ्रष्टाचार के विरूद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष जागरूकता अभियान के अन्तर्गत सोमवार को राजेन्द्र प्रसाद गोयल,Deputy Director General of Police, Anti Corruption Bureau, Udaipur Range , Udaipur के निर्देशन में रेन्ज उदयपुर की यूनिट उदयपुर एसयू इन्टे उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद के द्वारा अलग-अलग टीम बनाई जाकर Government/Semi Government एवं Public Places पर Awerness Posters चस्पा किये जाकर ब्यूरो के Helpline Numbers 1064 एवं Whatsapp No. 94135-02834 की जानकारी देते हुए आमजन से विभिन्न स्थानों पर संवाद कार्यक्रम रखें गये।

  इस उपलक्ष पर उदयपुर रेन्ज की यूनिटो के प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के Government/Semi Government Offices में Awareness के पोस्टर चस्पा किये व आमजन से संवाद किया । 

इसी क्रम में गोयल द्वारा नगर निगम, उदयपुर के सभागार में संवाद कार्यक्रम में उपस्थित रहें।  

गोयल द्वारा सर्वप्रथम भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम कानून के बारे में अवगत कराते हुए सरकारी कर्मचारियों के दायित्वों के बारे में अवगत कराया, साथ ही इस कानून के तहत सरकारी कर्मचारियों को इस कानून के तहत विधि अनुरूप कार्य किये जाने के बारे में भी अवगत कराया।

 गोयल ने संवाद कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य नागरिकों को उनके अधिकारों एवं दायित्वों से अवगत कराते हुए विधि सम्मत कार्य में लोक सेवक द्वारा रिश्वत की मांग करने पर किस प्रकार ब्यूरो में शिकायत की जा सकती है के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने बतया की  नये संशोधित कानून के अनुरूप लोक सेवको को Bribe लेना और देना दोनों ही Crime की श्रेणी में आते है। 

 गोयल ने यह भी बताया कि प्रत्येक जिले में ब्यूरो की यूनिट पर जाकर परिवाद पेश कर सकते है, और उसमें तथ्य है तो ब्यूरो टीम उसका सत्यापन कर कार्रवाई करती है। और जरूरत होने पर मुख्यालय के पास स्वीकृति के लिए भेजते है। 

उन्होंने कहा की तथ्य सही होने पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। इसलिए लोक सेवको द्वारा अपने कार्यो में पारदर्शिता रखते हुए समयबद्ध कार्य कर अपने दायित्वों का निर्वहन किया जाना चाहिए। 

इस अवसर पर रामप्रकाश, आयुक्त, नगर निगम, उदयपुर उपस्थित रहे जिनके द्वारा भी अपने संक्षिप्त उदबोधन में नगर निगम के कर्मचारियों को कहा कि राज्य सरकार की मन्शा अनुरूप पोर्टल पर सूचनाऐ अपलोड करे ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal