14 करोड़ 13 लाख रुपए GST चोरी का आरोपी व्यापारी गिरफ्तार

14 करोड़ 13 लाख रुपए GST चोरी का आरोपी व्यापारी गिरफ्तार

सेंट्रल जीएसटी टीम की बड़ी कार्रवाई

 
14 करोड़ 13 लाख रुपए GST चोरी का आरोपी व्यापारी गिरफ्तार

पिछले तीन महीने से उदयपुर में रहकर कर रहा था कबाड़ का कारोबार

उदयपुर 4 मार्च 2021। शहर में आज गुरुवार को GST (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) विभाग की सेंट्रल टीम ने बड़ी कार्यवाही करते हुए चौदह करोड़ तेरह लाख की राशि के जीएसटी कर चोरी के आरोप में एक कबाड़ का काम करने वाले व्यापारी को गिरफ्तार किया गया। 

सेंट्रल जीएसटी टीम के अफसरों ने बताया कि कर चोरी के आरोपी पवन कुमार शर्मा काफी समय से फर्जी कंपनी बनाकर जीएसटी की चोरी कर रहा था। सेंट्रल जीएसटी टीम पिछले तीन माह से इस व्यापारी की तलाश में जुटी हुई थी। पवन कुमार शर्मा मूलतः पंजाब के गोविंदगढ़ का निवासी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पवन शर्मा मुख्य रूप से कबाड़ का कार्य करने वाला व्यापारी है। उदयपुर एवं आसपास के जिलों से छोटे छोटे कबाड़ियों से सामान खरीदता। इसके बाद राजस्थान, गुजरात और दिल्ली से फर्जी बिल बनवाता था। इस तरीके से पवन पिछले लंबे समय से जीएसटी की चोरी कर रहा था।

शुरुआती जांच में पता चला कि पवन शर्मा अब तक 8 से 10 फर्जी कंपनियां बना चुकी है। यह सभी कंपनियां फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बनाई गईं थीं। इनमें 2 महीनों में ही करोड़ों रुपए के ट्रांजैक्शन करने की बात भी सामने आ रही है। अब तक वह 80 करोड़ के आसपास का ट्रांजैक्शन कर चुका है। उसी आधार पर जीएसटी विभाग ने 14 करोड़ 13 लाख रुपए की जीएसटी चोरी का खुलासा किया। फिलहाल, जीएसटी की टीम पवन को जोधपुर ले गई है जहां उसे आर्थिक न्यायालय में पेश कर पूछताछ की जाएगी ।

Image Source: Bhaskar.com

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal