दो बड़ी कार्रवाइयों में डम्पर जब्त, सात लाख से ज्यादा का जुर्माना

दो बड़ी कार्रवाइयों में डम्पर जब्त, सात लाख से ज्यादा का जुर्माना

अवैध खनिज निर्गमन व परिवहन के विरुद्ध विशेष अभियान

 
illegal mining

उदयपुर, 15 जनवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में अवैध खनिज के निर्गमन, खनन व भंडारण के विरूद्ध सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई के लिए 31 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने आदेश जारी कर उपखंडवार संयुक्त जांच दल गठित किए हैं जिन्होने कार्रवाई प्रारम्भ कर दी है।

खनि अभियंता पिंक राव सिंह ने बताया कि रविवार को दो स्थानों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए 7 लाख से अधिक की पेनल्टी लगाई गई। पहले प्रकरण में वल्लभनगर तहसील के खेरोदा में अवैध बजरी परिवहन करते एक डंपर जब्त किया गया। जब्त डंपर पर 4 लाख 17 हजार रुपए की पेनल्टी लगाते हुए डंपर खेरोदा पुलिस को सौंप दिया गया। वहीं एक अन्य प्रकरण में गिर्वा तहसील के बलीचा में एक खातेदारी जमीन पर अवैध खनन का प्रकरण दर्ज करते हुए 3 लाख 14 हजार की पेनल्टी लगाई गई। यहां पर खातेदारी जमीन से मेसेनरी स्टोन का अवैध खनन किया जा रहा था।

31 जनवरी तक चलेगा विशेष अभियान

सिंह ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देशों की पालना मे जिले में खनिज के अवैध खनन, निर्गमन, भण्डारण के विरूद्ध सख्त एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु 31 जनवरी तक सघन अभियान चलाया जाएगा। जिला कलेक्टर की निगरानी में चलने वाले इस अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए खान, राजस्व, वन, पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के संयुक्त जांच दल का गठन उपखण्डवार किया गया है। 

इस अभियान के तहत की गई कार्यवाही की समीक्षा प्रतिदिन जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी। कलेक्टर ने संयुक्त अभियान के दौरान अधिकारियों को अवैध खनन, परिवहन ,भण्डारण के प्रकरणों में अपने-अपने विभागीय अधिनियमों व नियमों के प्रावधानों के परिप्रेक्ष्य में कठोरतम कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal