साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 6,30,196 रूपये रिकवर करवा पीड़ितों को दिलवाये

साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 6,30,196 रूपये रिकवर करवा पीड़ितों को दिलवाये

पुलिस थाना हिरणमगरी द्वारा कार्रवाई

 
hiranmgari police station

उदयपुर 16 नवंबर 2023। जिला पुलिस अधीक्षक, उदयपुर भुवन भूषण यादव द्वारा साइबर क्राइम की रोकथाम तथा ऑनलाइन फ्रॉड के विरुद्ध कार्यवाही व रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत एडिशनल एसपी (शहर) लोकेन्द्र दादरवाल तथा डिप्टी एसपी शिप्रा राजावत के सुपरविजन में SHO दर्शन सिंह, हिरणमगरी की टीम के द्वारा साईबर सम्बन्धी अपराधों में ठगे गये 6,30,196 रुपए रिकवर करवाये गये।

पिछले एक महीने में थाने पर Online Cyber Fraud की रिपोर्ट काफी संख्या में प्राप्त होने पर दर्शन सिंह थानाधिकारी, हिरणमगरी द्वारा थाने की टीम गठित कर सम्बन्धित कम्पनियों, बैंको से तत्काल पत्राचार कर तथा व्यक्तिशः सम्पर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाये गये तथा तत्पश्चात आवश्यक कार्यवाही करते हुए पीडित व्यक्तियों के पैसे रिकवर करवाये ।

टीम द्वारा निम्न मामलों में राशि रिकवर करवाई गई

  • चिमन लाल मीणा के पास फ्रॉड करने वाले व्यक्ति ने फोन करके बताया कि वह कहीं पैसा ट्रांसफर कर रहा था लेकिन गलती से आपके अकाउण्ट में पैसा आ गया और बैंक का फर्जी मैसेज भेजकर प्रार्थी से पैसे ले लिए बाद में प्रार्थी ने अकाउण्ट चैक किया तो उसमे राशि आई नही थी, बैंक के नाम पर किया गया टेक्सट मैसेज ही फेक था जिस पर 4000 रूपये की राशि रिफंड कराई गई।
  • पवन वैष्णव के द्वारा ओटीपी बताने पर प्रार्थी के फोन पे का पिन बदलकर ठगी कर ली जिस पर सम्पूर्ण राशि 95,000 रुपए की रिकवरी करवाई गई।
  • रुपल सरुपरिया के साथ गुगल पर जाकर बैंक के कस्टमर केयर नम्बर सर्च करने पर गुगल पर फ्रॉड करने वाले व्यक्ति के नम्बर मिलने पर उन नम्बर को बैंक का वास्तविक नम्बर समझकर बैंक डिटेल बताने पर 3,16,000 रुपए की ठगी हो गई जो सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई ।
  • रामचन्द्र जोशी को फ्रॉड करने वाले व्यक्ति ने परिचित बनकर 6167 रुपए की राशि ठगी कर ली जो संपूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • हरीश पानेरी के द्वारा क्रेडिट कार्ड पर बोनस मिलने को लेकर क्रेडिट कार्ड डिटेल बताने पर ठगी हो गई जो सम्पूर्ण राशि 28,333 रुपए की राशि रिफंड करवाई गई।
  • महिमा राजावत ने नये क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रखा था और जिस दिन क्रेडिट कार्ड घर पहुंचा उसी दिन फ्रॉड करने वाले व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड कम्पनी का अधिकारी बनकर क्रेडिट कार्ड चालू करने के लिए क्रेडिट कार्ड की डिटेल ली व प्रार्थीया के साथ 1,59,998 रुपए की ठगी कर ली गई जिस पर सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • अक्षय कुमार के साथ क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के लिए गुगल से टोल फ्री नम्बर सर्च करने पर वहां पर फोड करने वाले व्यक्ति के नम्बर मिलने से क्रेडिट कार्ड डिटेल बताने पर प्रार्थी के साथ 20,698 रुपए की ठगी कर ली गई जिस पर सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • पिछले 05 माह से अब तक टीम ने प्रार्थीयों की साईबर फोड से ठगी गई 17, 12,561 रुपए की राशि रिकवर कर प्रार्थीयो को पुनः रिफण्ड कराई है।

पूरी कार्यवाही में थानाधिकारी हिरणमगरी दर्शन सिंह सहित हैडकांस्टेबल कमलेन्द्र सिंह कांस्टेबल राज कुमार जाखड को विशेष भूमिका रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal