फलासिया थाना पुलिस ने 80kg गांजा ज़ब्त किया

फलासिया थाना पुलिस ने 80kg गांजा ज़ब्त किया 

अवैध गांजे की खेती करने वाले दो लोगो की किया गिरफ्तार 

 
marijuana recover

उदयपुर 7 मार्च 2024 । ज़िले के फालसिया थाना पुलिस ने थानाक्षेत्र उपली सिगरी के रहने वाले दो व्यक्तियों से अलग-अलग संख्या में कुल 80 किलो अवैध गांजा ज़ब्त किया है और दोनों व्यक्तियों को एनडीपीएस एक्ट के विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है।

उदयपुर एसपी योगेश गोयल ने बताया कि पुलिस ने अवैध गांजे की खेती करने वाले दो अलग-अलग आरोपियों से 35 किलो 600 ग्राम एवं 45 किलो 200 ग्राम अवैध गांजा बरामद किया है जिसमें हरी पत्ती व बीज के साथ हरे गांजे के डंठल भी शामिल है।

उदयपुर DST की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि फलासिया थाना क्षेत्र के उपली सीगरी गांव के रहने वाले हेमराज लुनात (60) एवं शंकर लाल भगोरा (55) अपने खेत के बीच अवैध गांजे की खेती कर रहे हैं। 

जानकारी की पुष्टि होने के बाद उदयपुर की फलासिया थाना पुलिस और DST की टीम ने संयुक्त कार्रवाई को अंजाम देते हुए बुधवार को अलग-अलग समय पर दोनों आरोपियों के खेतो पर दबिश दी जहां पर उन्हें खेत पर बड़ी मात्रा में सूखे गांजे के फूल, पत्तियां, बीज आदि बरामद हुए जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया, तो वहीं दोनों आरोपी शंकर लाल और हेमराज को अवैध गांजे की खेती करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

एसपी गोयल ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद जब दोनों आरोपियों से लाइसेंस होने के बारे में पूछताछ की गई तो दोनों ने कोई संतोषपद जवाब नहीं दिया जिस पर दोनों के विरुद्ध NDPS Act की धारा 8/20 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। गोयल ने बताया कि दोनों गिरफ्तार किए गए आरोपियों से अवैध गांजे की खेती से जुड़े अन्य लोगों और इस पूरे नेक्सस के बारे में जनता से पूछताछ की जा रही है।

एसपी योगेश गोयल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उदयपुर जिले में नारकोटिक्स ड्रग्स के व्यापार में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में पिछले 10 दिनों में 25 से अधिक कार्रवाइयों को उदयपुर पुलिस ने अंजाम दिया है और लगभग 25 प्रकरण पूरे जिले में अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए हैं जिसमें अफीम गांजा एमडी और अन्य नशीले पदार्थ शामिल है।

गोयल ने बताया कि उदयपुर की डीएसटी टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि फलासिया के क्षेत्र वासियों ने अपने खेतों में बड़ी मात्रा में अवैध गांजा उगाया हुआ है और घर में भी अवैध गांजे का भंडारण किया हुआ है इस जानकारी के सत्यापन के बाद उदयपुर की डीएसटी और फलासिया थाना पुलिस ने बुधवार को फलासिया थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग खेतों पर दबिश देकर कल 80 किलो अवैध गांजा जप्त किया है।

गोयल ने बताया कि जप्त की गई सामग्री में गांजे के हरे की पत्तियां, बीज और करीब 10 किलो 200 ग्राम हरे पौधे के डंटल शामिल है। गोयल ने कहा कि इस पूरी कार्यवाही को आईपीएस (प्रशिक्षु) निश्चय प्रसाद के सुपरविजन में अंजाम दिया गया।

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी नारकोटिक्स ड्रग्स के अवैध व्यापार के विरुद्ध उदयपुर पुलिस ने कोटडा थाना और मांडवा थानाक्षेत्र में कार्यवाही को अंजाम देते हुए ढाई किलो अवैध अफीम के डोडे भी जप्त किए थे। इसके अतिरिक्त हाल ही में गोवर्धन विलास थाना पुलिस ने नाइजीरियन और कैनयन नागरिकों को गिरफ्तार किया था और उनके कब्जे से करीब 35 ग्राम इमड़ी जप्त की थी जिसकी बाजार की कीमत करीब ₹5 लाख बताई गई थी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal