एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंक को लगाईं चपत

एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंक को लगाईं चपत 
 

एटीएम ऑन ऑफ कर बैंक को चपत
 
एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंक को लगाईं चपत
आरोपी कार्ड से एटीएम में प्रोसेस कर पैसे निकालते है और उसी समय एटीएम मशीन का पावर ऑफ कर देते है। ऐसे में उन्हें एटीएम से निकली राशि तो मिल जाती लेकिन मशीन ने डेबिट का रिकॉर्ड नहीं होने से वे टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर दुबारा पैसा उठा लेते थे। 
 

उदयपुर 9 जनवरी 2020 । एटीएम से पैसे निकालते वक्त एटीएम का पावर बंद कर बैंक को चपत लगाने वाले नूह (हरियाणा) के दो शातिर बदमाशों को भूपालपुरा थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से अलग अलग बैंको के 11 एटीएम कार्ड भी मिले है।

पुलिस ने बताया की आरोपी कार्ड से एटीएम में प्रोसेस कर पैसे निकालते है और उसी समय एटीएम मशीन का पावर ऑफ कर देते है। ऐसे में उन्हें एटीएम से निकली राशि तो मिल जाती लेकिन मशीन ने डेबिट का रिकॉर्ड नहीं होने से वे टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर दुबारा पैसा उठा लेते थे। 

दरअसल 6 जनवरी को दुर्गानर्सरी रोड स्थित मंगलम फैन स्क्वायर स्थित एसबीआई बैंक की मैनेजर आरती वर्मा ने भूपालपुरा थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने बताया की एटीएम मशीन के काफी दिनों से कुछ व्यक्तियों द्वारा एक से अधिक एटीएम कार्ड से अवैध रूप से ट्रांसक्शन किया जा रहा है। यह एक गिरोह है जिनके पास करीब 15 से 20 विभिन्न निजी एवं सरकारी बैंको के एटीएम कार्ड है। 

तरीका ए वारदात 

आरोपी राशि को निकालते वक़्त एटीएम मशीन पर लगे कैमरे पर अपना हाथ रखते है। तथा एक वक़्त में 10 हज़ार की राशि निकालते है। प्रोसेस के दौरान जैसे ही राशि मशीन से बाहर आती है तभी वह मशीन के बाहर ही लगे पावर को बंद कर देते है। राशि मिलते ही पुनः मशीन का पावर ऑन कर देते है जिससे मशीन बीच में ही बंद होकर पुनः चालू हो जाती है। ऐसा करने से राशि कटने का एसएमएस तो मिल जाता लेकिन मशीन में डेबिट का रिकॉर्ड नहीं रहता। 

इसी का फायदा उठाकर आरोपी बैंक के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवाकर जिसमे वह प्रोसेस पूरा होने और मैसेज आने के बावजूद राशि नहीं मिलना बाटकर गुमराह करते है। जाँच में भी एटीएम में डेबिट नहीं होने पर पता नहीं चल पाता और चौबीस घंटे में ही पैसा रिटर्न हो जाता। ऐसा कर आरोपियों ने बैंक को 98 हज़ार की चपत लगा दी।   

जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश चंद्र बिश्नोई ने बताया की अब तक देश में ऑनलाइन ठगी, एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी की वारदाते सामने आई थी लेकिन एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर राशि उठाने का यह पहला मामला सामने आया है। 

भूपालपुरा पुलिस थानाधिकारी संजय शर्मा ने बताया की उक्त मामले में शातिर आरोपी ऐजाज़ पुत्र ज़ाकिर हुसैन निवासी पुन्हाना जिला नूह (हरियाणा) एवं तौहीद पुत्र आमीन निवासी पलवल (हरियाणा) को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपियों ने उदयपुर सहित कई जिलों के बैंको को चपत लगाना स्वीकार किया है।           

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal