ओबेरॉय होटल उदय विलास के साथ 20 लाख की ठगी का आरोपी गिरफ्तार

ओबेरॉय होटल उदय विलास के साथ 20 लाख की ठगी का आरोपी गिरफ्तार 

आरोपी को तेलंगाना हैदराबाद से गिरफ्तार किया है

 
arrest

उदयपुर की अंबामाता थाना पुलिस ने गुरुवार को ओबेरॉय होटल उदय विलास के साथ 20 लाख 77 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी करने के एक आरोपी को तेलंगाना हैदराबाद से गिरफ्तार किया है।

थानाधिकारी डॉ. हनुवंत सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 10 जनवरी 2024 को ओबेरॉय ग्रुप के होटल उदय विलास के लाइजनिंग ऑफिसर रविंद्र सिंह ने थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि होटल में 8 जनवरी को एक व्यक्ति जिसने अपना नाम शहंशाह शरीफ बताया था उसने चार कमरे तीन दिन के लिए ऑनलाइन बुक कराए थे और 11 लाख 1645 का की एक ऑनलाइन रसीद दिखाकर होटल मैनेजमेंट को कहां की यह पैसा उनके अकाउंट में 48 घंटे में ट्रांसफर हो जाएगा क्योंकि उसका बैंक अकाउंट इंटरनेशनल है और उसके अकाउंट से पैसा ट्रांसफर होने में 48 घंटे का समय लगता है।

आरोपी की बात को सच मानते हुए होटल मैनेजमेंट ने उसे होटल में चैक इन करवा दिया और अगले दिन 9 जनवरी को उसने होटल के एक ज्वैलरी स्टोर से ₹6 लख रुपए की एक ज्वेलरी आइटम भी खरीदी जिसका ऑनलाइन पेमेंट कर उसने रसीद भी दिखा दी और 48 घंटे में पैसा ट्रांसफर होने का झांसा दे दिया।

थाना अधिकारी ने बताया कि जब 48 घंटे पूरे हो गए और होटल मैनेजमेंट ने उसे पैसा ट्रांसफर नहीं होने की बात कही तो उसने खुद की तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर हॉस्पिटल जाने के नाम पर होटल छोड़ दिया।

 इस पर घटना को लेकर शंका होने पर होटल के लाइसेंस ऑफिसर रविंद्र सिंह ने अंबामाता थाना पुलिस को इस घटना की सूचना दी और पूरी घटना बताते हुए आरोपी के खिलाफ फिर भी दर्ज कराई।

रिपोर्ट के आधार पर अंबा माता थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और मामले की गंभीरता को देखते हुए उदयपुर एसपी भवन भूषण द्वारा विभिन्न पुलिस की विविध दीपा बनाकर मामले की जांच कर आरोपी की जल्द गिरफ्तारी के आदेश दिए जिस पर पुलिस टीम्स द्वारा आरोपी की तलाश की जा रही थी और उसके बारे में जानकारी जुटा जा रही थी। 

इसके दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि ओबेरॉय होटल से आरोपी द्वारा खरीदी गए ज्वेलरी आइटम जिसकी कीमत 6 लाख से अधिक बताई जा रही है वह तेलंगाना हैदराबाद में किसी व्यक्ति द्वारा मणिपुरम गोल्ड फाइनेंस कंपनी के साथ गिरवी रख उसे पर पैसा लिया गया है। इस जानकारी के आधार पर उदयपुर पुलिस की टीम तेलंगाना पहुंची और वहां पर गोल्ड फाइनेंस कंपनी से संपर्क कर गिरवी रखे गए गोल्ड आइटम को अपने कब्जे में लिया और कंपनी से ही गिरवी रखने वाले व्यक्ति की जानकारी हासिल करके आरोपी के घर तेलंगाना हैदराबाद में पहुंची जहां से उसके घर से गिरफ्तार किया गया और उदयपुर लाया गया।

पुलिस ने होटल उदय विलास के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के आरोप में आरोपी के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है और अब उससे इस पूरी घटना को लेकर पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है।

अभी तक की पुलिस जांच में यह बात सामने आई है कि आरोपी एक आदित्य अपराधी है और वह वह ब्रिटिश इंग्लिश पर कमान रखता है और अपने ब्रिटिश इंग्लिश एक्सेंट का इस्तेमाल कर वह पूर्व में भी कई बार लोगों को ठग चुका है।

थानाधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में यह बात भी सामने आई है कि अपराधी शहंशाह शरीफ द्वारा पूर्व में भी बेंगलुरु में एक फाइव स्टार होटल के साथ इसी तरीके से ऑनलाइन बुकिंग करा होटल में ठहर कर और लाखों की ठगी की जा चुकी है।  पुलिस अब उससे होटल उदय विलास उदयपुर से ऑनलाइन ठगी गई 20 लाख की रिकवरी करने के प्रयास कर रही है। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal