मनमाने दाम पर खाद्य सामग्री बेचने पर रसद विभाग की कार्यवाही

मनमाने दाम पर खाद्य सामग्री बेचने पर रसद विभाग की कार्यवाही

तीन किराणा दुकानों पर की कार्यवाही, दो को जुर्माना लगाकर किया सीज
 
 
मनमाने दाम पर खाद्य सामग्री बेचने पर रसद विभाग की कार्यवाही
जिले में कोरोना महामारी के कारण जिले में लॉकडाउन हालातों में कतिपय दुकानदारों द्वारा मनमाने दाम पर सामग्री की बिक्री की शिकायतों पर कार्यवाही करने के लिए शनिवार को जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशों पर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने 3 दुकानों पर छापामार कार्यवाही करते हुए जांच की व दो दुकानों को सीज किया गया।
 

उदयपुर, 5 अप्रेल 2020 । जिले में कोरोना महामारी के कारण जिले में लॉकडाउन हालातों में कतिपय दुकानदारों द्वारा मनमाने दाम पर सामग्री की बिक्री की शिकायतों पर कार्यवाही करने के लिए शनिवार को जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशों पर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने 3 दुकानों पर छापामार कार्यवाही करते हुए जांच की व दो दुकानों को सीज किया गया।

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा खाद्य पदाथों की दरें निर्धारित करने के बाद भी शहर में अलग-अलग स्थानों पर दुकानदारों द्वारा आवश्यक वस्तुओं की निर्धारित किमत से अधिक किमत वसूलने की प्राप्त शिकायतों पर प्रवर्तन अधिकारी पिंकी भाटी के नेतृत्व में एक दल का गठन किया गया, इसमें वाणिज्यिक कर विभाग के सहायक आयुक्त श्यामप्रतापसिंह चारण भी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम पर अधिक दरें लेने की शिकायत पर प्रवर्तन अधिकारी पिंकी भाटी द्वारा सेक्टर पांच में प्रियदर्शिनी जनरल स्टोर पर कार्यवाही की। यहां पर दुकानदार को नोटिस जारी करते हुए चालान काटा व दुकान पर रेट लिस्ट लगावाने को पाबंद किया गया। इसके बाद उन्होंने कृषि उपज मण्डी में दुकान नंबर 14, दातार जनरल स्टोर पर ज्यादा दाम लेने की शिकायत पर पुष्टि की तो यहां पर चना दाल, मूंग दाल आदि को अधिक दाम पर बेचा जा रहा था। इसी प्रकार अन्य सामग्री भी अधिक दामों पर बेची जानी पाई गई। इस पर दुकान को सीज किया को नोटिस जारी किया गया। इसी प्रकार सुराजनगर गली नंबर पांच में कमल किराणा स्टोर पर हुई कार्यवाही में स्थानीय लोगों से अधिक दाम वसूलने की पुष्टि पर दुकान को सीज किया गया।

मण्डी की सभी दुकानों पर रेट लिस्ट लगवाई

जांच दौरान मण्डी में अधिकांश दुकानों पर रेट लिस्ट नहीं लगाई गई थी। इस पर दल द्वारा यहां के खुदरा विक्रेताओं के संघ के अध्यक्ष से संवाद किया और निर्देश देते हुए मण्डी में सभी दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करवाई गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal