साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 342797 रूपये रिकवर करवा पीडितों को लौटाए

साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 342797 रूपये रिकवर करवा पीडितों को लौटाए

हिरणमगरी थाने की बड़ी कार्यवाही

 
cybe crime recover money

उदयपुर 4 जुलाई 2023 । ज़िले के हिरणमगरी थाना पुलिस ने मंगलवार को साइबर अपराधों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही को अंजाम देकर इन ठगों द्वारा विभिन्न घटनाओ में ठगी गई राशि को बड़ी मात्रा में रिकवर करने में सफलता हासिल की है। 

दरअसल थाने के कांस्टेबल राजकुमार जाखड एवं कमलेन्द्र सिंह एचसी की टीम ने 3,42,797 रुपए रिकवर किए हैं और इन रुपयों को उनके मालिकों तक पहुँचाया है। 

एसपी उदयपुर भुवन भूषण ने बताया की इन कार्यवाही को एडिशनल एसपी सिटी मंजीत सिंह एवं पुलिस उप अधीक्षक नगर पूर्व शिप्रा राजावत के निर्देशन में थानाधिकारी राम सुमेर मीणा के सुपरविजन में अंजाम दिया गया। 

रामसुमेर मीणा थानाधिकारी द्वारा थाने की टीम गठित कर सम्बन्धित कम्पनियों, बैंको से तत्काल पत्राचार कर तथा व्यक्तिशः सम्पर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाये गये और आवश्यक कार्यवाही करते हुए पीडित व्यक्तियों के पैसे रिकवर करवाये।

टीम द्वारा निम्न मामलों में राशि रिकवर करवाई

  1. प्रवीण चौहान के पास कॉल आया कि आपके क्रेडिट कार्ड का इंश्योरेन्स खत्म हो गया है जिस पर रिन्यू करने के नाम पर क्रेडिट कार्ड डिटेल ली जाकर प्रार्थी के साथ ठगी कर ली गई जिस पर 18, 711 रुपए की राशि रिफंड कराई गई।
  2. संजय सिन्हा के पास उनकी बैंक कर्मचारी बनकर कॉल आया कि आप अपना क्रेडिट कार्ड उपयोग में नहीं ले रहे हो बंद करवाना चाहते हो तो अपनी डिटेल बताए जिस पर प्रार्थी ने क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल और ओटीपी बताएं जिस पर ठगी हो गई जिस पर 1,27,702 रुपए की राशि रिफंड कराई गई।
  3. भैरुलाल सुथार के पास आईसीआईसीआई बैंक पर रिवॉर्ड बोनस अंक मिलने को लेकर मैसेज आया जिस पर डिटेल देने से ठगी हो गई जिस पर 3,000 रुपए की राशि रिफंड कराई गई ।
  4. भुवनेश चन्द्र के पास बैंक कर्मचारी बनकर फोन आया और बताया कि डेबिट कार्ड बंद हो गया है चालू करने के लिये डिटेल मांगी गई डिटेल देने पर ठगी हो गई जिस पर 91,450 रुपये की राशि रिफंड कराई गई ।
  5. नेवन्द राम कालरा के पास कॉल आया कि आपने जो ओनलाईन सामान मंगवाया है वो आ गया है आप ओटीपी देवे जिस पर ओटीपी देने से ठगी हो गई जिस पर 4,054 रुपए की राशि
  6. रिफंड कराई गई ।
  7. एकता धूपिया के पास क्रेडिट कार्ड पर एचडीएफसी बैंक का बॉनस प्राप्त होने को लेकर एक मैसेज आया और एक ऐप डाउनलोड करवाया जिस पर ऐप डाउनलोड कर क्रेडिट कार्ड डिटेल देने पर ठगी हो गई जिस पर 75,000 रुपए की राशि रिफंड कराई गई ।
  8. अंकिता के साथ पास आईसीआईसी बैंक पर रिवॉर्ड को लेकर मैसेज आया और Reward-icici.apk नामक ऐप डाउनलोड करवाया और बैंक डिटेल लेकर ठगी कर ली जिस पर 16939 रुपए की राशि रिफंड कराई गई ।
  9. रिषभ कोडिया के पास पेटीएम मशीन दुकान पर लगाने के लिये कॉल आया और आधार कार्ड डिटेल व ओटीपी देने से ठगी हो गई जिस पर 5,941 रुपए की राशि रिफंड कराई गई ।

इसके अलावा कई फेंक सोशल मीडिया अकांउट डिलीट करवाये गये और हैक किये गये सोशल मीडिया अकाउंट पुनः रिकवर कराये गये । इस पूरी कार्यवाही में थाने के कांस्टेबल राजकुमार जाखड की विशेष भूमिका रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal