सूरजपोल में नाबालिग युवक की चाकू मारकर हत्या

सूरजपोल में नाबालिग युवक की चाकू मारकर हत्या

धोलीबावड़ी निवासी रोहिन खान की आपसी रंजिश में की हत्या

 
murder at surajpole

उदयपुर 27 जनवरी 2024। ज़िले के बड़गांव थाना क्षेत्र के लॉसिंग में हुए डबल मर्डर के घटना के ठीक अगले दिन शुक्रवार 9:30 बजे एक नाबालिग युवक की चाकू मार कर हत्या कर दी गई। शहर के धोली बावड़ी इलाके के रहने वाले मृतक रोहिन खान पर पटेल सर्कल निवासी दो भाइयों साबिर और अयान ने पुरानी रंजिश के चलते चाकू से कई बार हमले किए जिससे घटना के दौरान गंभीर रूप से घायल होने और ज्यादा खून बह जाने से रोहिन की मौके पर ही मौत हो गई।

मृतक के घर वालों से मिली जानकारी के अनुसार वह अपने दो दोस्तों के साथ घर से सवीना जाने के लिए निकला था। बीच रास्ते में सूरजपोल पहुंचने पर उसने एक पान की दुकान के पास में गाड़ी रोकी और वहां से गुटका खरीदने के लिए गया, तभी आरोपी दोनों भाई एक कार में में बैठकर मौके पर पहुंचे जिन्होंने अपनी जेब से चाकू निकालकर मृतक पर हमला बोल दिया। जब उसके दोनों साथियों ने भी बीच बचाव करने का प्रयास किया तो आरोपियों ने उन पर भी चाकू घुमा दिए, लेकिन उन्होंने जैसे तैसे करके अपनी जान बचाई।

आरोपी लगातार चाकुओं के एक के बाद एक मृतक पर वार करते रहे और गंभीर रूप से घायल करने के बाद दोनों कार में बैठकर मौके से फरार हो गए। कुछ ही मिनट चली इस घटना में रोहिन के शरीर के अलग-अलग अंगों पर चाकू के गंभीर वार किए गए जिससे वह जमीन पर गिर गया। उसके साथियों ने तुरंत उसके घर वालों को घटना की जानकारी दी और उसे जैसे तैसे करके एमबी चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड में लाया गया जहां पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद घटना से नाराज उसके परिजनों, क्षेत्रवासियों ने इमरजेंसी वार्ड के बाहर पहुंच कर घटना का विरोध किया।

मृतक के बड़े पापा बाबू खान ने बताया कि करीब एक हफ्ते पहले भी इन्हीं दोनों आरोपियों ने उसके बड़े भाई नावेद पर भी चाकू से हमला किया था, जिसकी रिपोर्ट पीड़ित के घर वालों द्वारा धानमंडी थाने में दर्ज कराई गई थी लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई और उसी का नतीजा रहा कि उन्होंने शुक्रवार को छोटे भाई रोहिन पर चाकू से हमला कर दिया और उसे मौत के घाट उतार दिया।

बाबू खान ने बताया कि करीब 3 महीने पहले भी दोनों आरोपियों ने मृतक के बड़े भाई नावेद के साथ मारपीट की थी जिसमें उसकी गंभीर चोटे आई थी। बाबू खान ने कहा कि लगातार घटनाओं के बाद पुलिस को सूचना देने के बाद भी कोई कड़ी कार्रवाई आरोपियों के खिलाफ नहीं की गई जिससे उनके हौसले इस इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने आज इस घटना को अंजाम दे दिया।

हालांकि घटना की जानकारी मिलने पर सूरजपोल थाना पुलिस और डिप्टी एसपी शिप्रा राजावत,डिप्टी एसपी चांदमल सिंगारिया, प्रताप नगर थानाधिकारी हिमांशु सिंह राजावत अपने जाप्ते के साथ मौके पर पहुंचे और घटना में संज्ञान लेते हुए आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई। तो वहीं मृतक के घर वालों की समझाइश कर आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी करने के आश्वासन देकर मामले को शांत किया गया।

मृतक के शव को फिलहाल पोस्टमार्टम के लिए मुर्दाघर में रखवा दिया गया है और उसका पोस्टमार्टम शनिवार सुबह किया जाएगा तो वहीं दूसरी ओर पुलिस एक्शन मोड में आ गई और दोनों नामज़द आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई है पुलिस द्वारा मामले की गहनता से तफ्तीश की जा रही है और दोनों आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की बात भी कहीं जा रही है।

गौरतलब है की उदयपुर शहर जो पर्यटन नगरी के नाम से जाना जाता है और अपनी खूबसूरत झीलों को लेकर विश्व भर में प्रसिद्ध है ऐसे शांतिपूर्ण और दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाने वाले उदयपुर शहर में भी अब आए दिन हत्या और लूट आदि जैसे अपराध होना अब आप बात हो चली है। जहां एक दिन पूर्व गुरुवार को शहर के बड़गांव थाना क्षेत्र के लोसिंग में हिस्ट्री सीटर सहित दो लोगों की निर्मम हत्या कर उन्हें शव को सड़क पर फेंक दिया गया तो उसके ठीक अगले दिन शुक्रवार रात केवल 9:00 बजे सड़क पर खड़े एक युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर उसकी जान ले ली गई। ऐसे में अब शहर वासियो को सुरक्षित महसूस करने और उनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

मुस्लिम समाज ने जताया आक्रोश, मुआवज़े की मांग 

इस मामले को लेकर मुस्लिम समाज के लोग जिला कलेक्ट्री पर पहुंचे और उग्र प्रदर्शन कर पर परिवार को न्याय दिलाने की मांग की। मुस्लिम समाज का कहना है कि इस मामले में पहले भी उस पर हमला हुआ था जिसकी शिकायत धान मंडी थाने में दर्ज कराई थी लेकिन पुलिस द्वारा मामले में सज्ञान नहीं लिया गया ऐसे में देर रात उसकी हत्या कर दी गई। 

murder

परिवारजनों और मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है पुलिस प्रशासन जल्द परिवार को न्याय दिलाए और आरोपियों को गिरफ्तार करें साथ ही जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती है तब तक शव नही उठाने की चेतावनी दी है। वहीँ मृतक के परिजन को संविदा पर नौकरी और आर्थिक मुआवज़ा देने की मांग की।  मौके पर पहुंचे ज़िले कलेक्टर ने मांगो को लेकर बातचीत करने के आश्वासन दिया जिसके बाद शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है।  
 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal