वैल्यू बेस्ड प्रश्न के आधार पर 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा

वैल्यू बेस्ड प्रश्न के आधार पर 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा

प्रश्न चैप्टर में बने बॉक्स में रहेगें

 
वैल्यू बेस्ड प्रश्न के आधार पर 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा

इन प्रश्नों के अंक 8 से 12 नबंर के होगेआउट ऑफ सिलेबस की समस्या से मिलेगी निजात

कोरोना काल में स्कूल बंद है ऐसे में सभी बच्चे ऑनलाइन क्लासेज ले रहे है।सीबीएसई बोर्ड जल्द ही बच्चों की परीक्षा करवाना चाहता है। ऐसे में सीबीएसई ने फैसला लिया है कि आउट ऑफ् सिलेबस की समस्या से निजात पाने के लिए सीबीएसई 10 वीं और 12वीं का परीक्षा पैर्टन बदल दिया जाए।

आपको बता दे कि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के दौरान आउट ऑफ् सिलेबस के प्रश्नों की समस्या से निजात पाने के लिए वैल्यू बेस्ड प्रश्न पत्रों के दिशा निर्देश जारी किए है। इससे स्टूडेन्ट को यह फायदा होगा कि प्रत्येक चैप्टर के बाद दिए प्रश्न के अलावा चैप्टर के अंदर से प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये प्रश्न चैप्टर में बने बॉक्स से रहेंगेजिसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए है। बोर्ड के निर्देश के बाद अब सभी स्कूलों को स्टूडेन्ट को जानकारी देनी होगी। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कई सालों से कई विषयों के पेपर में सिलेबस बाहर से आने की अफवाह सुनने में आती रहती है। बोर्ड के सभी प्रश्न एनसीईआरटी पाठयक्रम से ही रहेगें। पब्लिकेशन से किसी प्रकार के प्रश्न नहीं पूछे जाएगें।

और साथ ही हर प्रश्न के लिए इस बार विकल्प भी रहेगा। सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा।वही सभी प्रश्नों का विकल्प रहेगा। वहीं 12 वीं के साइंसआर्टसकॉमर्स स्ट्रीम में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों के अंक 8 से 12 नबंर के होगें। वहीं 10वीं बोर्ड के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से दस अंक के पूछे जाएगें। ऐसे में स्टूडेन्ट को ध्यान लगा कर पढ़ाई करनी चाहिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal