CTAE की टीम पुष्पक ने राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट इंडिया हैकाथोंन-2022 में बाज़ी मारी

CTAE की टीम पुष्पक ने राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट इंडिया हैकाथोंन-2022 में बाज़ी मारी

टीम पुष्पक का उद्देश्य व्यर्थ फूल-मालाएं जो कि जलस्रोतों में एवं अन्यत्र जगह बिखर कर प्रदुषण फेला रहे हैं उनका सदुपयोग कर दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं का निर्माण करना है

 
CTAE

उदयपुर 31 अगस्त 2022 । स्मार्ट इंडिया हैकाथोंन-2022 के फाइनल राउंड ‘ग्रैंड फ़ीनाले’ में हिस्सा लेकर प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर की टीम ‘पुष्पक’ के मोहित कुमार गुप्ता, जतिन जैन, अनुराग मीणा, भुवनेश्वरी शक्तावत, नवीन मोहता, कनिका महाजन और सौरभ पुरबिया ने हार्डवेयर केटेगरी में विजय प्राप्त की। 

प्रथम स्थान पर दो टीमों का चयन हुआ जिसमे पुरस्कार राशि एक लाख रूपये का चेक व सर्टिफिकेट टीम को प्रदान किया गया। महाराणा प्रताप कृषि एवम् प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के कुलपति डॉ. आई.वी. त्रिवेदी ने छात्रों को बधाई दी एवं उत्साह वर्धन करते हुए बताया कि टीम पुष्पक द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह एक सराहनीय कदम एवं नवाचार है जिसे रास्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। 

महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. पी.के. सिंह ने छात्रों के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा प्रेरित करते हुए बताया कि इस इनोवेशन को स्टार्ट-अप में बदलकर छात्रों को उधामिता विकास करना चाहिए। टीम पुष्पक के मेंटर/पथप्रदर्शक डॉ. भेरूलाल सालवी, सह-आचार्य एवं विभागाध्यक्ष, यांत्रिकी अभियांत्रिकी विभाग ने विद्यार्थियों को उनकी जीत पर बधाई डी तथा बताया की टीम पुष्पक का उद्देश्य व्यर्थ फूल-मालाएं जो कि जलस्रोतों में एवं अन्यत्र जगह बिखर कर प्रदुषण फेला रहे हैं उनका सदुपयोग कर दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं का निर्माण करना है। 

टीम पुष्पक का नेतृत्व कर रहे मोहित कुमार गुप्ता ने बताया की यह उपलब्धि अध्यापकों के मार्गदर्शन एवम् सभी साथियों के सहयोग का ही परिणाम है। मोहित ने बताया कि वे व्यर्थ फूल-मालाओं से नया पदार्थ बनाकर उसका विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाकर न केवल स्वदेशी उत्पादों को अपनाएंगे बल्कि पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना अहम सहयोग भी देंगे।  

स्मार्ट इंडिया हैकाथोंन-2022 प्रतियोगिता का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ एवं ए.आई.सी.टीई. नयी दिल्ली ने किया | इस प्रतियोगिता पुरे देश से लगभग 2.50 लाख विधियार्थियों ने भाग लिया था। ‘ग्रैंड फ़ीनाले’ में 15,000 से जयादा स्टूडेंट्स ने विभिन श्रेणियों में भाग लिया था।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web