बॉलीवुड कलाकार अमन वर्मा व निवृति कुमारी ने दिए छात्रों को सफलता का मंत्र

बॉलीवुड कलाकार अमन वर्मा व निवृति कुमारी ने दिए छात्रों को सफलता का मंत्र

आईएनआईएफडी,एनएसडीसी व मेधावी वि.वि. के बीच त्रिपक्षीय गठबंधन का लोकार्पण समारोह आयोजित

 
aman varma

उदयपुर 19 जुलाई 2023 । फैशन डिजाईनिंग के क्षेत्र में आएनआईएफडी,एनएसडीसी व मेधावी वि.वि. के बीच त्रिपक्षीय गठगंधन का लोकार्पण समारोह आज बॉलीवुड कलाकार अमन वर्मा व कुंवरानी निवृत्तिकुमारी मेवाड़ की मौजूदगी में विज्ञान समिति परिसर में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर अमन वर्मा ने कहा कि जीवन में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत और कोशिश जरूरी होती है। सफलता पाने के लिए सबसे पहले आपको लक्ष्य तय करना पड़ेगा कि क्या करना है क्या नहीं करना है। उसके बाद पूरी एकाग्रता अनुशासनशीलता के साथ लगन और मेहनत से आगे बढ़ना होगा। सफलता की राह में कई बार गिरेंगे उठेंगे फिर गिरेंगे लेकिन दुबारा से हिम्मत के साथ हमें उठकर फिर उसी लक्ष्य की और बढ़ना है। अगर  ऐसा करेंगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। जो लोग सफल हुए या सफल हैं वहा हममें से ही निकले हैं। जो आपमे है वह उन मे भी है। उनमें कोई विशेष नहीं है।

अमन वर्मा ने विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र बताते हुए उन्होंने अपने स्वयं का ही उदाहरण देते हुए कहा कि वह भी 20-25 सालों से मुंबई में रहकर संघर्ष कर रहे थे तब जाकर उन्हें आज सफलता मिली है। उन्होंने भी जीवन में कई काम किए यहां तक कि अखबार तक बांटे, लेकिन गिरते पडते आज वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं। जीवन में सफलता कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन असफलता से हमें अनुभव और बहुत कुछ सीखने को मिलता  है। अपनी गलतियों की पहचान होती है और अपने पराए के बारे में भी हम जान पाते हैं। इन बातों से सबक लेकर ही हम  बढ़ेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी।

अमन वर्मा ने बताया कि सफलता एक चुनौती है इसे स्वीकार करें। इसके लिए कड़ी मेहनत करें नींद त्यागे और पूरी तरह उसकी लिए समर्पित हो जाएं। और जब तक सफलता नहीं मिले हार नहीं माने। जीवन में सफलता के कई मायने हैं। कोई पैसा कमाकर सफलता मानता है तो कोई सफल पारिवारिक जीवन जीकर अपनी सफलता मानता है तो कोई चर्चित होकर अपनी सफलता मानता है। आपको जीवन में लक्ष्य बनाकर चलना होगा कि आप किसमें सफल होना चाहते है।

अमन वर्मा ने बताया कि जीवन में कुछ भी आसानी से नहीं मिलता। जो भी करना होता है खुद को ही करना होता है। जीवन में सीखने के लिए आपके दिमाग में सवालों का होना बहुत जरुरी है। एनर्जी होती नहीं है उसे पैदा करननी पड़ती है। इसके लिए हमेशा दिमाग पर कंट्रोल जरुरी है। अगर आपका कम्यूनिकेशन सही नहीं होगा तो जीवन में कहीं न कही आप मात खा जाओंगे।

aman verma

इस अवसर पर निवृत्ति कुमारी मेवाड़ नेे कहा कि इस अवसर पर निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने कहा कि सफलता के लिए समय के साथ चलना जरुरी है। जीवन में फैसले खुद को ही लेने होते हैं। उसके लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष बहुत जरूरी है। चलते चलते अगर गिर गए तो उठना ही खुद को ही है। जो भी करें सोच विचार कर करें। जीवन में किसी की नकल नहीं करनी चाहिए। कोई अगर डॉक्टर बनना चाह रहा है तो मैं भी डॉक्टर बनूं,ऐसा नहीं है। आपको वही बनना है जो आपका मन कहता है। सफलता के लिए शारीरिक फिटनेस से ज्यादा जरूरी है दिमाग की फिटनेस। आंपके पास सफलता के कई रास्ते है। आपको धैर्य के साथ उस पर बढना है। और यह तय भी आपको ही करना है कि आपको करना क्या है। बिना मेहनत और संघर्ष के सफलता हासिल नहीं होती।

निदेशक अरुण माण्डोत ने आईएनआईएफडी का मेधावी वि.वि.संस्था के साथ आने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज से एक नया अध्याय जुडने जा रहा है। जो विद्यार्थी फैशन इंटीरियर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं उनके लिए उदयपुर में अब सुनहरा मौका है। दिल्ली मुंबई अहमदाबाद में जो कोर्स करवाए जाते हैं आसानी से अब उदयपुर में होने लग जाएंगे। अब बच्चों को उसके लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। हम एक परिवार की तरह साथ मिलकर काम करेंगे। समारोह में सेन्टर इन्चार्ज सीए प्राची मेहता ने प्रारम्भ में स्वागत उद्बोधन दिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal