होम साइंस मे ऑटोमेटेड लाइब्रेरी, रिटेल शॉपि, परिवारिक और उपभोक्ता परामर्श केंद्रों का उद्घाटन

होम साइंस मे ऑटोमेटेड लाइब्रेरी, रिटेल शॉपि, परिवारिक और उपभोक्ता परामर्श केंद्रों का उद्घाटन

खुशहाल समाज  : खुशहाल समुदाय हम सभी का उत्तरदायित्व-प्रोफेसर नरेंद्र सिंह राठौड़

 
RFID

उदयपुर 22 अक्टूबर 2021। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय में आज महाविद्यालय की रिटेल शॉपी, महाविद्यालय के पुस्तकालय को डिजिटल आरएफआईडी ऑटोमेटाईजड लाइब्रेरी सिस्टम, मानव विकास एवं पारिवारिक प्रबंधन विभाग द्वारा पारिवारिक परामर्श केंद्र तथा संसाधन प्रबंधन एवं उपभोक्ता विज्ञान विभाग में उपभोक्ता परामर्श केंद्र का उद्घाटन माननीय कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह राठौड़ द्वारा उद्घाटन किया गया। 

अपने संबोधन में आपने सभी से आग्रह किया कि आज उद्घाटित होने वाले सभी उपयोगी विभागों का अधिकाधिक लाभ उठाएं और भविष्य के सफलता की नींव रखे। सभी विभागों द्वारा स्थापित किए जा रहे केंद्रों की भूरी भूरी सराहना करते हुए आत्मा विश्वास जताया कि विशेषज्ञ इन परामर्श केंद्रों के तकनीकी पक्ष पूर्ण समझकर ही इसके प्रायोगिक पक्ष को मजबूत करें ताकि आमजन में इनके प्रति विश्वास बढ़ सके और वे समय रहते इनसे लाभ उठा सकें। अपने अनुभव आधारित ज्ञान को विस्तार देते हुए आपने सभी प्रकोष्ठो के बारे में नवीन नवाचारों से अवगत कराया।

महाविद्यालय द्वारा नवीन पहल के लिए आपने अधिष्ठाता डॉक्टर मीनू श्रीवास्तव के अथक परिश्रम और प्रोत्साहन को सामुदायिक विकास की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण और प्रासंगिक बताया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के उच्च अधिकारी गण तथा गणमान्य महानुभाव उपस्थित थे। रिटेल शॉपी का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार किए गए वस्त्र,सजावटी वस्तुएं, बेकरी उत्पादों को एक ही छत के नीचे मुहैया कराना है जिससे विद्यार्थियों में रोजगार परक समझ विकसित हो सके और और वह स्वरोजगार की दिशा में प्रेरित हो।

पुस्तकालय के आरएफआईडी ऑटोमेशन के परिणाम स्वरूप विद्यार्थियों को अधिकाधिक संख्या में नवीनतम पुस्तकें तथा जरनल उपलब्ध हो पाएंगे ।साथ ही इससे पुस्तकों की निगरानी सुनिश्चित सिद्ध हो सकेगी। विद्यार्थी सुरक्षा द्वार से बिना किताब निर्गम  करवाए बाहर नहीं आ सकेंगे। आपने महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को अधिकाधिक मात्रा में डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पारिवारिक परामर्श केंद्र का उद्देश्य बदलते सामाजिक परिवेश के नतीजतन परिवार एवं समुदाय में होने वाली मनोसामाजिक कठिनाइयों से व्यक्ति विशेष को बचाना तथा उनकी खुशहाली को बढ़ाना है। जिसमें परामर्श के लिए आने वाले व्यक्ति की कठिनाई के अनुसार सर्वप्रथम मानकीकृत मापनियों द्वारा आकलन किया जाएगा । तत्पश्चात तदनुरूप विषय विशेषज्ञों द्वारा परामर्श एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा। इससे प्रत्येक आयु वर्ग के व्यक्ति लाभान्वित हो सकेंगे।
 

उपभोक्ता मार्गदर्शन एवं परामर्श सेल के माध्यम से जनमानस को उपभोक्ता के अधिकारों के प्रति सजग किया जाएगा जिससे वे बाजार में पूर्ण विवेक के साथ क्रय विक्रय कर सके और विभिन्न तरीकों से की जा रही ठगी से बच सकें।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal