MLSU कॉमर्स कॉलेज में बीबीए का इंडक्शन कार्यक्रम

MLSU कॉमर्स कॉलेज में बीबीए का इंडक्शन कार्यक्रम

भविष्य में क्रियेटिविटी और इनोवेशन ही महत्वपूर्ण स्किल्स होंगीःप्रो. वल्लभ

 
govend vallabh pant

उदयपुर 1 अगस्त 2023। मोहनलाल सुखाड़िया विश्व विद्यालय के कॉमर्स कॉलेज में मंगलवार को बीबीए के इंडक्शन कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए जाने-माने शिक्षाविद और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि आने वाले समय में क्रियेटिविटी और इनोवेशन की महत्ता रहेगी। इसे बढ़ाने में ही छात्र को टीम की तरह काम करना होगा। कोई भी एक व्यक्ति अच्छा काम कर सकता है लेकिन अगर वो ही काम टीम के रूप में किया जाए तो न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि काम में सुधार भी आएगा। आज आपको जो विषय पढ़ाए जाते हैं। वे सभी आपके जीवन में काम आने वाले हैं। ये संभव है कि किसी विषय की उपयोगिता आज होगी और किसी की आने वाले दस साल बाद।

govind vallabh pant

प्रो. वल्लभ ने कहा कि विकास के पैमाने के रूप में जीडीपी को दुनिया नकार रही है। उसकी जगह वेलनेस इंडिकेटर ने ले ली है। वेलनेस की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए हैप्पीनेस इंडिकेटर को बढ़ाने पर चर्चा चल रही है। हैप्पीनेस के तीन स्तंभ है। अपनी आय से हैप्पीनेस बढ़ाना, दूसरा फिजिकली अथवा मेंटली हैप्पीनेस बढ़ाना और तीसरी जो आवश्यक है टुगेदरनेस से हैप्पीनेस लाना। 

उन्होंने कहा कि आज सिर्फ आर्थिक सम्पन्नता ही खुशहाली का पैमाना नहीं रह गया है। ये सिर्फ एक पैमाना हो सकता है लेकिन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य टुगेदरनेस से ही आयेगा। उन्होंने बताया कि किसी भी देश की जीडीपी में वहां के युवाओं की किस प्रकार भूमिका होती है और कैसे वो उसमें अपना अहम रोल निभाते हैं।

कार्यक्रम में प्रो. पीके सिंह, प्रो. मुकेश माथुर, प्रो. मंजू बाघमार, डॉक्टर शैलेंद्र सिंह राव, डॉक्टर शिल्पा वर्डीया सहित कॉलेज के प्रोफेसर और छात्र उपस्थित थे।
 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal