BN का 102वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

BN का 102वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

ओल्ड बाॅयज ऐसोसिएशन द्वारा रक्तदान

 
BN

उदयपुर 2 जनवरी 2024। विद्या प्रचारिणी सभा, भूपाल नोबल्स संस्थान के प्रताप चौक में संस्थान का 102वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ गरिमामय रूप में मनाया गया। संस्थान की उपलब्धि और आगे की विकास की कामना के साथ हवन एवं आहुति दी गई।

औपचारिक समारोह का प्रारम्भ संस्थागीत के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्थान के पूर्व प्रबन्ध निदेशक तेज सिंह बान्सी संस्थान की इस उपलब्धि के लिए शुभकानाएँ एवं बधाई प्रेषित करते हुए संस्थान के विकास पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि संस्थान को सामूहिकता के साथ प्रयास करते हुए संस्थान को विकास की नई ऊँचाइयों को छूना है। उन्होंने कहा कि हमे बदलते परिदृश्य के साथ परिवर्तन करते हुए नये आयामों को स्थापित करना चाहिए।

अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए संस्थान के सचिव डाॅ. महेन्द्र सिंह राठौड़ ने संस्थान की इस उपलब्धि को कार्यकर्ताओं के परिश्रम का प्रतिफल बताया। उन्होंने कहा कि संस्थान का यह विकास सामूहिकता की भावना पर ही आधारित है। उन्होंने कहा कि पाप और पुण्य की भावनाओं से मुक्त होकर अपनी क्षमताओं को पहचान कर कार्य करना ही सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने वर्तमान में माता-पिता के द्वारा अपनी सन्तान पर दबाव बनाने की प्रवृत्ति से मुक्त होकर सन्तान को उसकी इच्छा के अनुरूप विकास करने की स्वतंत्रता देनी चाहिए।

इस अवसर पर संस्थान के प्रबन्ध निदेशक मोहब्बत सिंह राठौड़ ने संस्थान के 102वें वर्ष में  नये संकल्पों  के साथ नई उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए सार्थक प्रयास किये जाने की आवश्यकता बताई। इसके साथ ही उन्होंने संस्थान के विकास में अमूल्य योगदान देने वाले पूर्व कार्यकारिणी सदस्यों, भामाशाहों आदि का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर एसआइआरटी के उपनिदेशक एवं विद्या प्रचारिणी सभा के सदस्य डॉ कमलेन्द्र सिंह राणावत ने संस्थान की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बालकों में मानवीय मूल्यों और कौशल विकास जैसी शिक्षाओं को प्रदान किया जाना चाहिए। विद्यार्थियों में संवाद की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप प्रावधानों को लागू किया जाना चाहिए और यह विद्यार्थियो के सर्वांगीण विकास में सहायक है।  

ओल्ड बाॅयज एसोसिएशन के मंत्री भानु प्रताप सिंह सोलंकी संस्थान के साथ अपने अनुभवों और संस्थान की गौरवमयी परम्परा का उल्लेख करते हुए कहा कि यह संस्थान इसी तरह विकास करते हुए अग्रसर हो। उन्होंने ओल्ड बाॅयज ऐसासिएशन के द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर और चिकित्सा शिविर का लाभ लेने का आह्वान किया।

डाॅ. कमल सिंह राठौड़ ने संस्थान की प्रगति का विस्तार से परिचय देते हुए कहा कि संस्थान की इस उपलब्धि के पीछे बदलते समय के साथ नवाचार करते हुए गतिशील होना है। इस अवसर पर अखिल भारतीय विश्वविद्यालय एथलेटिक स्पर्धाओं में विशेष स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों का उपरणा और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मान किया गया।

ओल्ड बाॅयज ऐसोसिएशन द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में 102 यूनिट रक्त संग्रहण में रक्तदान करने वाले एन.सी.सी. अधिकारियों, कैडेटों और स्टाफ सदस्य का उपरणा एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया गया।

BN


 
इस अवसर पर विद्या प्रचारिणी सभा के संयुक्त सचिव राजेन्द्र सिंह ताणा, वित्त मंत्री शक्ति सिंह कारोई, कार्यकारिणी सदस्य कुलदीप सिंह ताल, कमलेन्द्र सिंह कच्छेर, चन्द्रगुप्त सिंह चौहान, कार्यकारिणी सदस्यगण, ओल्ड बाॅयज ऐसोसिएशन के पदाधिकारीगण एवं सदस्यगण, अतिथिगण, संकाय सदस्य आदि उपस्थित थे। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।    

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal