सीबीएसई 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट जारी, कब होगें एग्जाम जानिए


सीबीएसई 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट जारी, कब होगें एग्जाम जानिए

प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2021 से 8 फरवरी 2021 तक

 
सीबीएसई 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट जारी, कब होगें एग्जाम जानिए
UT WhatsApp Channel Join Now

 बोर्ड की ओर से 2021 की 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होगा

जहां कोरोना संक्रमण के चलते हुए सभी स्कूल बंद है। कोविड की वजह से स्कूलों में देर से शैक्षणिक सत्र शुरु हुआ। अंधिकाश स्कूल अभी भी बंद है और ऑनलाइन क्लासेज जारी है। सीबीएसई ने द्वारा फैसला लिया गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2020-2021 के लिए कक्षा 12वीं के प्रैक्टिक्ल एग्जाम की डेट जारी कर दी है। सीबीएसई के सभी स्टूडेन्ट प्रैक्टिक्ल परीक्षा की तारीख ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है। आपको बता दे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2021 से 8 फरवरी 2021 तक होगी। बोर्ड द्वारा इस संबंध में एसओपी(SOP) तैयार किया जा रहा है।

स्कूलों को प्रैक्टिक्ल परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा अलग-अलग तारीखें भेजी जाएगी। उन तारीखों में स्कूल में एग्जाम के लिए बोर्ड की ओर से एक ऑब्जर्वर मौजूद होगा। ऑब्जर्वर बोर्ड की ओर से नियुक्त किया जाएगा जो कि प्रैक्टिकल परीक्षा और प्रोजेक्ट मूल्यांकन का निरीक्षण करेगा।  

सभी स्कूलों की जिम्मेदारी होगी कि वे बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर के माध्यम से ही परीक्षा करवांए। सभी स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर मार्क्स अपलोड करने होगें। वहीं सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि जल्द ही अगले साल 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जरूरी ली जाएंगी। बोर्ड परीक्षाएं व इंटरनल असेसमेंट्स किस तरह लिए जाएगें, इस बारें में सीबीएसई प्लान तैयार कर रहा है। जल्द ही बोर्ड 2021 की 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होगा।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal