CBSE सिलेबस पर बेस्ड नहीं है CUET UG एग्जाम

CBSE सिलेबस पर बेस्ड नहीं है CUET UG एग्जाम

परीक्षा से विभिन्न बोर्डों के छात्रों को एक लेवल पर परखा जाता है

 
exam

इस साल बड़ी संख्या में देशभर के विश्वविद्यालयों में सीयूईटी से एडमिशन हुआ है। एकेडमिक सेशन 2022-23 से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए सीयूईटी का आयोजन हो रहा है। इसका पूरा पाठ्यक्रम 12वीं कक्षा के स्तर पर विषयों की सामान्य समझ पर आधारित है। इसलिए इसकी परीक्षा द्वारा अलग-अलग बोर्डों के छात्रों को समान स्तर पर परखा जाता है। सीयूईटी का पाठ्यक्रम किसी भी तरह सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित नहीं है।

सीयूईटी को लेकर शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

शिक्षा मंत्रालय ने इसी हफ्ते राज्यसभा में उठे एक सवाल के जवाब में कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी सीबीएसई कोर्स पर आधारित नहीं है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, सीयूईटी विभिन्न बोर्डों के छात्रों की "समान स्तर" पर परीक्षा लेता है। इससे किसी भी राज्य बोर्ड से 12वीं पास करने वाले छात्रों के नॉलेज को समान स्तर पर परखा जाता है।

सीयूईटी सिलेबस एक बोर्ड पर आधारित नहीं

परीक्षा को लेकर ये सवाल उठ रहा था कि सीयूईटी यूजी का सिलेबस अध‍िकतर सीबीएसई बोर्ड के कोर्स पर आधारित है। छात्रों के इस कंफ्यूजन को भी सरकार ने यह कहकर दूर कर दिया है कि सीयूईटी का सिलेबस किसी एक बोर्ड या सिलेबस पर आधारित नहीं है।

इसके अलावा, सरकार ने इस बात से इनकार किया कि किसी भी स्कूल बोर्ड को खत्म करने और सिर्फ एक को मान्यता देने का कोई प्रस्ताव है। इसमें छात्र सीयूईटी में उपस्थित होने से पहले 12 वीं की परीक्षा दे सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal