गिट्स में मशीन लर्निंग विद डाटा साइंस पर कार्यशाला का आयोजन

गिट्स में मशीन लर्निंग विद डाटा साइंस पर कार्यशाला का आयोजन

डॉ भार्गवा ने एनाकोंडा जेट ब्रेन  एवं पाइथन प्रोग्राम के माध्यम से हैंड ऑन प्रैक्टिस करवाया।
 
gits

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में एम.सी.ए विभाग के तत्वाधान में मशीन लर्निंग विद डाटा साइंस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि जैसे-जैसे ऑटोमेशन की तरफ दुनिया बढ़ेगी वैसे-वैसे मशीन लर्निंग का प्रयोग बढ़ता जाएगा ऐसे में विद्यार्थियों को इंडस्ट्रीज के कार्यों में शुरू से ही दक्ष बनाने एवं इंडस्ट्रीज के बीच बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा को देखते हुए इस कार्यशाला का आयोजन एच.एस.बी.सी बैंक के डाटा साइंटिस्ट डॉ अंकिता भार्गवा के सानिध्य में किया गया। जहां पर डॉ भार्गवा ने एनाकोंडा जेट ब्रेन  एवं पाइथन प्रोग्राम के माध्यम से हैंड ऑन प्रैक्टिस करवाया।

निदेशक आइक्यूएसी डॉ सुधाकर जिंदल ने कहा कि लोगों की अवधारणा है कि इस प्रकार की प्रौद्योगिकी अक्सर बेरोजगारी बढ़ाती है, परन्तु ऐसा नहीं है प्रौद्योगिकी कठिन कार्यों को तकनीकी ज्ञान की सहायता से सुगम बनाती है जहां सिर्फ मशीनों का स्पर्श एवं आपके संदेश से कठिन से कठिन कार्य आसानी से हो जाते हैं।

कार्यक्रम के संयोजक एवं विभागाध्यक्ष प्रोफेसर हेमंत साहू के अनुसार इस कार्यशाला में 60 से अधिक विद्यार्थिओं ने रजिस्ट्रेशन करा कर स्मार्ट होम सिक्योरिटी सिस्टम, ऑटो एग्रीकल्चर, स्मार्ट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम तथा बायोमेट्रिक साइबर सिक्योरिटी में मशीन लर्निंग एवं  डाटा साइंस का उपयोग करके इसको कैसे स्मार्ट किया जाए इसके प्रैक्टिकल अप्रोच पर ज्ञान प्राप्त किया ।

कार्यक्रम का संचालन प्रियंका सिसोदिया  तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ  भास्कर सेठ  के द्वारा किया गया। इस अवसर पर नियंत्रण लीगल जांगिड़ सहित पूरा गीतांजलि परिवार उपस्थित था।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal