उदयपुर धानमंडी स्कूल में आर्ट्स के लिए एडमिशन शुरु

उदयपुर धानमंडी स्कूल में आर्ट्स के लिए एडमिशन शुरु 

स्कूल में आर्ट्स के तीन सब्जेक्ट इनमें राजनीति विज्ञान, इतिहास, हिन्दी साहित्य शामिल

 
mahatma gandhi

राज्य सरकार अंग्रेजी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए-नए प्रयास कर रही हैं। राज्य के महात्मा गांधी स्कूल्स में अब आर्ट्स सब्जेक्ट भी शुरु हो गया हैं। शिक्षा विभाग ने चौबीस जिलों के अंग्रेजी माध्यम स्कूल्स में साइंस और आर्ट्स सब्जेक्ट शुरू करने की घोषणा कर दी है, जिसके बाद यहां क्लास 11वी कक्षा में एडमिशन शुरू होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी करके इन स्कूल्स में साइंस व आर्ट्स में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

जारी किए गए निर्देश में बताया गया है कि विद्यालयों में विज्ञान संकाय के साथ ही कला संकाय तीन विषयों के साथ चलाए जाने की स्वीकृति दी गई हैं। अगर स्टूडेंट्स के इच्छित सब्जेक्ट नहीं मिलेंगे तो अन्य स्कूल में एडमिशन दिलवाया जाएगा। वहीं विज्ञान में चार सब्जेक्ट मिल सकेंगे। इनमें बायोलॉजी, केमेस्ट्री, फिजिक्स और मेथ्स ले सकेंगे।

यह राजस्थान सरकारी की ओर से लिया गया बेहद अच्छा कदम हैं। विद्यालय में साइंस शुरू करने की स्वीकृति पहले दी जा चुकी है लेकिन अब आर्ट्स के सब्जेक्ट भी मिल सकेंगे। अब बच्चों के पास सब्जेक्ट लेने के लिए विकल्प होगा, जिन बच्चों के मार्क्स कम थे उन्हें भी मजबूरी के कारण विज्ञान विषय सलेक्ट करना पड़ रहा था। स्कूल में आर्ट्स के तीन सब्जेक्ट होंगे इनमें राजनीति विज्ञान, इतिहास, हिन्दी साहित्य शामिल हैं - ऋचा रुपल (महात्मा गांधी स्कूल प्रिंसिपल)    

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal