डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम उद्यमिता एवम कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन


डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम उद्यमिता एवम कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन

कौशल विकास तथा प्रशिक्षण आज के समय की मांग-कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह

 
udaipur dr. a p j kalam
UT WhatsApp Channel Join Now

कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने किया प्राणी शास्त्र विभाग में केरियर हब इकाई एवम 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

माननीय कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने प्राणी शास्त्र विभाग में रूसा-2.0 द्वारा अनुदानित केरियर हब के अंतर्गत निर्मित डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम उद्यमिता एवम कौशल विकास केन्द्र तथा जनस्वास्थ्य नवाचार एवम उद्भवन केन्द्र तथा किट विज्ञान की विभिन्न तकनीकों के 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने उद्घाटन पट्टिका का अनावरण कर एवम फीता काटकर दोनों केन्द्रों को विश्वविद्यालय को समर्पित किया।

विभागाध्यक्ष एवम केरियर हब समन्वयक प्रो आरती प्रसाद ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने वर्मीकमोस्टिंग की महत्ता को बताते हुए इस पर अधिकाधिक शोध कार्य की आवश्यकता के बारे में युवा शोधार्थियों को बताया। उन्होंने नवाचारों का स्वागत करते हुए नवाचारों को विश्वविद्यालय की तरफ से हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने विभाग में चल रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के शोध कार्यो को और आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया।

इस दौरान कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने मशरूम उत्पादन की इकाई को देखा एवम इसकी विभिन्न तकनिकी बारीकियों की जानकारी ली तथा इस पर भी आगे शोध कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया। इस दौरान कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने पेटेंट पर जोर दिया तथा विभाग में चल रहे मशरूम वर्मीकमोस्टिंग तथा जनस्वास्थ्य के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आदिवासी अंचल के युवाओं की अधिकाधिक भागीदारी बढाने पर जोर दिया। उन्होंने आदिवासी क्षेत्र के विकास के लिए प्रोजेक्ट बनाने हेतु विभाग को निर्देशित किया तथा प्राणी शास्त्र विभाग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने हेतु विभाग से प्रस्ताव मांगा।

उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को आगे बढाने पर जोर देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय प्रतिभा से चलता है एवम वे हमेशा प्रतिभा को अवसर प्रदान करेंगे। अधिष्ठाता प्रोफेसर जी एस राठौड़ ने विभाग के कार्यो की प्रशंसा करते हुए शोधार्थियों को प्रोत्साहित किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व वैज्ञानिक सलाहकार डॉ आर एस शर्मा ने विभाग को विभिन्न संगठनों द्वारा मिल रहे सहयोग एवम विभिन्न तकनीकी पहलुओं से माननीय कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह को अवगत करवाया। कार्यक्रम के दौरान विभाग द्वारा पिछले दिनों आयोजित अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल कॉन्फ्रेंस की पुस्तिका का विमोचन किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal