राजस्थान में पहली बार गिट्स ने लाॅन्च किया मोबाइल लाइब्रेरीः लाइब्रेरी ऑन व्हील

राजस्थान में पहली बार गिट्स ने लाॅन्च किया मोबाइल लाइब्रेरीः लाइब्रेरी ऑन व्हील
 

इस मोबाइल लाइब्रेरी का सम्पूर्ण कार्य टेस्टिंग एवं कन्सलटेंसी के डीन डाॅ. मनीष वर्मा के देखरेख में किया गया
 
राजस्थान में पहली बार गिट्स ने लाॅन्च किया मोबाइल लाइब्रेरीः लाइब्रेरी ऑन व्हील
समय की आवश्यकता एवं विद्यार्थियों को सही समय पर सही संसाधन उपलब्ध हो इसके लिए ‘‘लाइब्रेरी ऑन व्हील’’ को लाॅन्च किया गया

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर ने विद्यार्थियों के सहायता हेतु मोबाइल लाइब्रेरी का नया काॅन्सेप्ट ‘‘लाइब्रेरी ऑन व्हील’’ ले कर आया हैं, इससे गिट्स के विद्यार्थी कोविड-19 के सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए पुस्तके प्राप्त करेंगे एवं आर.टी.यू. द्वारा निर्धारित कोर्स का अध्ययन कर सकेंगें।

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि कोरोना का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढता जा रहा हैं ऐसे में हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हमें अपने सामाजिक दायित्व को भी निभाना होगा। 

लाॅकडाउन से अब तक संस्थान के फेकल्टी मेम्बर्स द्वारा ऑनलाइन क्लासेस का संचालन सूचारू रूप से करता रहा हैं। साथ ही संस्थान स्टडी मेटेरियल की साॅफ्टकाॅपी विद्यार्थियों को समय-समय पर उपलब्ध कराता रहा हैं। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में वास्तविक पुस्तकों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान हैं। ऐसे में विद्यार्थी को काॅलेज आकर पुस्तकालय से पुस्तक लेना सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के तहत बहुत मुश्किल था। समय की आवश्यकता एवं विद्यार्थियों को सही समय पर सही संसाधन उपलब्ध हो इसके लिए ‘‘लाइब्रेरी ऑन व्हील’’ को लाॅन्च किया गया। 

इस मोबाइल लाइब्रेरी का सम्पूर्ण कार्य टेस्टिंग एवं कन्सलटेंसी के डीन डाॅ. मनीष वर्मा के देखरेख में किया गया। श्री वर्मा के अनुसार यह मोबाइल लाइब्रेरी उदयपुर शहर के 11 स्थानों पर उपलब्ध रहेगी। जिससे विद्यार्थी अपने निवास स्थान के समीप मोबाइल लाइब्रेरी में जाकर अपने विषय से सम्बन्धित पुस्तके प्राप्त कर सकता हैं। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए संस्थान द्वारा किया गया यह प्रयत्न विद्यार्थियों को बहुत सहायक सिद्ध होगा।

संस्थान वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने कहा कि संस्थान का प्रबन्धन हमेशा से विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास के लिए कटिबद्ध रहा हैं। उसी का परिणाम है कि इस मोबाइल लाइब्रेरी को लाॅन्च किया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal