11 से शुरू होगी सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

11 से शुरू होगी सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 

परीक्षा के दौरान भी चलेंगी क्लासें 

 
Government schools

उदयपुर, 5 दिसंबर 2023। चुनावी तैयारियों और माहौल में एक माह तक स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हुई थी। इस कोटे को पूरा करने के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी डीईओ और स्कूलों को आदेश दिए हैं कि अर्द्धवार्षिक परीक्षा के दौरान भी स्कूलों में पढ़ाई बंद नहीं होनी चाहिए। परीक्षा का टाइम टेबल इस तरह से सेट करें कि परीक्षा भी हो जाए और पढ़ाई भी प्रभावित न हो।

निदेशालय के निदेशक अशोक कुमार असीजा ने सोमवार को जारी आदेश में बताया है की स्कूलों में पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है। इसलिए 11 से 23 दिसंबर तक अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के दौरान कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। इससे पहले 9 से 12 तक की परीक्षाएं समान व्यवस्था के तहत होंगी, लेकिन बाकी 1 से 8वीं तक की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर आयोजित की जानी हैं। प्रत्येक कक्षा की परीक्षा की अवधि ढाई घंटे से लेकर 3 घंटे की होगी।

अब तक परीक्षा के बाद बच्चों की छुट्टी हो जाती थी, लेकिन अब परीक्षा से पहले या बाद (टाइम टेबल के अनुसार) पढ़ाई कराई जाएगी। लोकल कक्षा (1-8) का टाइम टेबल इस तरह से रहेगा कि पांचवीं तक की पढ़ाई होगी, तब बाकी 6 से 8 तक की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह से पांचवीं तक की परीक्षा होगी, तब अन्य कक्षाओं की पढ़ाई कराई जाएगी। ऐसे ही कक्षा 9 से 12 तक में भी होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal