कम समय में कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम की तैयारी कैसे करें

कम समय में कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम की तैयारी कैसे करें

सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास जरूरी-किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी

 
EXAM CLAT

टाइम टेबल बनाकर पढ़ें-परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप टाइम टेबल बनाए

मोटिवेशनल गुरू मुकेश माधवानी का कहना है कि वर्तमान समय में रोजगार एक बड़ी समस्या हो गई है। ऐसे में हमारे युवा वर्ग के भाई बहन सरकारी नौकरियों की तैयारी में लगे हुए हैं, लेकिन उचित मार्गदर्शन, आर्थिक विषमता, समय का अभाव, जिम्मदारियां आदि के चलते वे अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते हैं। आज का मेरा लेख उसी पर है कि कम समय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे की जाए? आज मैं यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताउंगा जिन्हें अपनाकर आप कम समय में अपनी तैयारी पूरी कर सकते हैं।
 

सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास जरूरी-किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। इसलिए आप परीक्षा को लेकर सकारात्मक रवैया रखें और आत्मविश्वास को बनाए रखें। परीक्षा से पूर्व आत्म मूल्यांकन-परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है कि आप आत्म मूल्यांकन करते रहें। परीक्षा से पूर्व आप सिलेबस, पुराने पेपर आदि को लेकर आत्म मूल्यांकन करें और देखें कि कौनसे पेपर आप अच्छे से कर पा रहे हैं और किन विषयों पर आपकी पकड़ कम है।  
 

टाइम टेबल बनाकर पढ़ें-परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप टाइम टेबल बनाए। जो परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद करेगा। टाइम टेबल बनाकर परीक्षा की तैयारी करने से पाठ्यक्रम बहुत जल्दी पूरा हो जाता है और बाद में आपको दोहराने का भी पर्याप्त समय मिल जाता है। इससे काफी हद तक आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता सुनिश्चित हो जाती है।
 

हाइलाइटर का इस्तेमाल करें-पढ़ाई करते समय हाइलाइटर हमेशा अपने पास रखें। किताब में जो कुछ भी महत्वपूर्ण लगे उसे तुरंत हाइलाइट कर लें। इससे आपको बार बार किताब खोलकर शुरूआत से पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और हाइलाइट किए गए जरूरी तथ्यों को आप कभी भी दोहरा या याद कर सकते हैं।
कठिन विषय के बाद सरल विषय पढ़ें-परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए मस्तिष्क का शांत रहना जरूरी है। इसके लिए आप एक बार कठिन और एक बार सरल विषयों का अध्ययन करें ताकि मानसिक दबाव महसूस न हो।

 

स्मार्ट स्टडी करें-आपको जो विषय या टॉपिक समझ न आए उसे यूट्यूब के माध्यम से समझने का प्रयास करें, पॉइंट्स बनाकर पढ़ें। लगातार सैलेबस देखते रहें और जितना जरूरी हो सिर्फ उतना ही पढ़ें। सुबह के समय पढ़ें-सुबह का समय अधिक सकारात्मकता और ऊर्जा लिए रहता है और वातावरण भी शांत रहता है। ऐसे में मस्तिष्क पढ़े गए विषय को बहुत तेजी से याद करता है। इसलिए रात को पर्याप्त नींद लें और सुबह जल्दी उठकर पढ़ने की आदत डालें। इसके अलावा जो विषय पढ़ना अच्छा लगे और जो बोझ न लगे, उसे पढ़ें। ये निश्चित रूप से सफलता की और लेकर जाता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal