IIM उदयपुर ने जेएम फाइनेंशियल वित्तीय अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

IIM उदयपुर ने जेएम फाइनेंशियल वित्तीय अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

आईआईएमयू एमबीए प्रोग्राम में सर्वश्रेष्ठ वित्त छात्र को हर साल 3 लाख रुपये का जेएम फाइनेंशियल मेरिट अवार्ड

 
IIMU

उदयपुर 29 नवंबर 2023 । भारतीय प्रबंध संस्थान उदयपुर (आईआईएमयू) ने एक अग्रणी एकीकृत और विविध वित्तीय सेवा समूह जेएम फाइनेंशियल के सहयोग से वित्तीय अनुसंधान के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर की स्थापना की। केंद्र, वित्त और संबंधित विषयों के विद्वानों को विश्व स्तरीय संसाधनों तक पहुंच प्रदान करेगा।

आईआईएमयू में वित्तीय अनुसंधान के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर वित्त और संबंधित विषयों में अकादमिक अनुसंधान में संलग्न होगा, वार्षिक कार्यशाला और उद्योग वार्ता आयोजित करेगा, और अनुसंधान व सेमिनारों के लिए बीएफएसआई क्षेत्र और नियामक निकायों के साथ साझेदारी करेगा। केंद्र में बीएफएसआई, वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्रों और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों के साथ एक सलाहकार बोर्ड गठित किया जायेगा।

केंद्र शुरू हो जाने के बाद, एम एंड ए या एमबीए कार्यक्रम के अन्य क्षेत्रों पर एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकता है। आईआईएमयू उन क्षेत्रों पर भी अध्ययन करेगा जिन पर आईआईएमयू और जेएम फाइनेंशियल के बीच पारस्परिक सहमति है।

जेएम फाइनेंशियल ने अपने सीएसआर के अंतर्गत व समूह की 50वीं वर्षगांठ के तहत आईआईएमयू को इस केंद्र की स्थपना के लिए सहयोग किया है। सहयोग के एक भाग के रूप में, आईआईएमयू एमबीए कार्यक्रम के सर्वश्रेष्ठ वित्त छात्र को हर साल 3 लाख रुपये का जेएम फाइनेंशियल मेरिट अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

केंद्र शुरू करने की योजना पर टिप्पणी करते हुए, प्रोफेसर अशोक बनर्जी - निदेशक, भारतीय प्रबंध संस्थान उदयपुर, ने कहा, “आईआईएम उदयपुर अत्याधुनिक, उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान करने के संस्थान के प्रयास का समर्थन व सहयोह करने के लिए जेएम फाइनेंशियल का आभारी है। आईआईएम उदयपुर हमेशा उद्योग-प्रासंगिक अनुसंधान और शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए उद्योग-अकादमिक साझेदारी में विश्वास करता है। अनुसंधान के अलावा, केंद्र पारस्परिक हित के मामलों पर अग्रणी शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के बीच बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करेगा। केंद्र एमबीए और पीएचडी छात्रों को वित्तीय बाजारों और उत्पादों की गहरी समझ की सुविधा के लिए नवीनतम डेटाबेस भी प्रदान करेगा।

सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड के गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष, विशाल कंपानी ने कहा, “देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक, भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर के साथ मिलकर इस केंद्र की स्थापना करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। हमें उम्मीद है कि आईआईएमयू में वित्तीय अनुसंधान के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर एक मील का पत्थर साबित होगा। जैसा कि हम इस वर्ष जेएम फाइनेंशियल समूह की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, उद्योग शैक्षणिक साझेदारी में उत्कृष्टता के निर्माण की दिशा में काम करना हमारा प्रयास रहा है और हमें अपने लक्ष्य को साकार करने के लिए मंच देने के लिए मैं आईआईएम उदयपुर का आभारी हूं।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal