जवाहर नवोदय स्कूल में अभ्यर्थी 31 मई 2023 तक कर सकेंगे आवेदन

जवाहर नवोदय स्कूल में अभ्यर्थी 31 मई 2023 तक कर सकेंगे आवेदन

हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा प्रश्न पत्र

 
JNV mavli

उदयपुर 24 मई 2023 । जवाहर नवोदय विद्यालय, की कक्षा 11 वीं में प्रवेश के नियमों में बदलाव किया गया है। प्राचार्य महबूब अली ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 11 में उपलब्ध सीटों पर विद्यार्थियों का प्रवेश मेरिट के बजाय परीक्षा के जरिए होगा। यह प्रवेश परीक्षा 22 जुलाई को होगी। 

प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रवेष परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही रिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन नवोदय विद्यालय की वेबसाइटूूण्दअेुण्वतह पर किए जा रहे है।

कक्षा 10 वीं का अध्ययन और निवास का जिला समान होना जरूरी

प्राचार्य ने बताया कि कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए पात्रता भी निर्धारित की गई है, जिसमें अभ्यर्थी का जन्म 01 जून 2006 से 31 जुलाई 2008 के बीच होना चाहिए। वहीं कक्षा 10वीं का अध्ययन और निवास का जिला समान होना चाहिए तभी अभ्यर्थी को जिला मेरिट में शामिल किया जा सकेगा।

बहुविकल्पीय होगी चयन परीक्षा

प्रवेष के लिए होने वाली चयन परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसमें मानसिक योग्यता, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विषय के प्रष्न होंगे। प्रष्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। विद्यार्थी पाठ्यक्रम तथा चयन मापदंड के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट से जानकारी ले सकेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal