नौनिहालों को मिली राहत प्रवेश हेतु 31 मार्च की अनिवार्यता हटी


नौनिहालों को मिली राहत प्रवेश हेतु 31 मार्च की अनिवार्यता हटी

पांच साल की उम्र पूरी करने वाले बच्चों के हो सकेंगे पहली कक्षा में एडमिशन

 
admission
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 30 अगस्त 2023 । स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर पहली कक्षा में 31 मार्च की आधार तिथि के स्थान पर 31 जुलाई तथा प्रवेश तिथि बढ़ाये जाने पर आयु की गणना प्रवेश हेतु निर्धारित अंतिम तिथि तक करने के शिक्षा निदेशालय के प्रस्ताव का अनुमोदन कर छोटे बच्चों एवं अभिभावकों को बड़ी राहत प्रदान की है। 

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के बाद सरकारी एवं गैर सरकारी सभी विद्यालयों में पांच साल की उम्र पूरी करने वाले बच्चों के पहली कक्षा में एडमिशन होने का रास्ता अब साफ हो गया है। 

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने विभाग के फैसले का स्वागत करते हुए जल्द शिक्षा निदेशालय की ओर से शाला दर्पण पोर्टल को अपडेट कराने की मांग की है। 

प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने बताया कि संगठन की ओर से पिछले दिनों ही शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव को ज्ञापन भेजकर 5 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी बच्चों को कक्षा एक प्रवेश मिल सके इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर नियमो में संशोधन कराये जाने की मांग रखी थी।

उन्होंने बताया कि स्कूलों में एक जुलाई से नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत हुई है। लेकिन इस बार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने का हवाला देकर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में पहली कक्षा में 31 मार्च की आधार तिथि निर्धारित करने से विद्यालयों में अप्रैल, मई, जून, जुलाई तथा अगस्त में 5 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों के एडमिशन नहीं हो रहे थे। इसके चलते प्रदेश भर में हजारों बच्चों की एक साल बर्बाद होने के हालात बनते जा रहे थे। वही विद्यालयों में 10 फ़ीसदी नामांकन बढ़ोतरी के देय विभागीय लक्ष्य की प्राप्ति में भी मुश्किल आ रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal