MLSU: कोविड के कारण एसएफएस फीस में 15 प्रतिशत की कटौती


MLSU: कोविड के कारण एसएफएस फीस में 15 प्रतिशत की कटौती

सुखाड़िया विश्वविद्यालय में अब होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

 
MLSU: कोविड के कारण एसएफएस फीस में 15 प्रतिशत की कटौती
UT WhatsApp Channel Join Now
सीओडी की बैठक में कई निर्णय

उदयपुर । मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी होगी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है  इसके साथ ही कोविड को देखते हुए विश्वविद्यालय के सभी सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों की इस सत्र की फीस में 15 प्रतिशत की कटौती की गई है। उक्त निर्णय गुरुवार को कुलपति प्रो अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में आयोजित काउंसिल ऑफ डीन्स (सीओडी) की बैठक में किया गया।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि गुरुवार को आयोजित बैठक में विभिन्न निर्णय किए गए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण निर्णय विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी संकाय खोलने का निर्णय किया गया, जिसमें शिक्षा, शोध एवं आर्किटेक्चर के शिक्षण की गतिविधियां नई शिक्षा नीति के अनुरूप शुरू की जाएगी। अन्य निर्णय में कोविड-19 को देखते हुए सभी सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों के शुल्क में 15 प्रतिशत की कटौती का निर्णय किया गया।

अन्य निर्णय

  • विभिन्न  सरकारी एवम कॉरपोरेट संस्थाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने वाले विद्यार्थियों को प्रशासनिक तौर पर ट्रेनिंग देने के लिए एक सेंटर बनाया जाएगा।
  • आदिवासी मिलाप योजना शुरू होगी जिसमें शिक्षक और कर्मचारी आदिवासी क्षेत्र में जाएंगे एवं आदिवासी समाज के लोगों से मुलाकात करेंगे। उनके शिक्षा और सामाजिक रहन-सहन के उन्नयन में अपनी भागीदारी निभाएंगे।
  • जो विद्यार्थी पिछली कक्षा में अनुत्तीर्ण रहे हैं उन्हें एक मौका और दिया जाएगा ताकि वह अपनी श्रेणी में सुधार कर सकें। 
  • विश्वविद्यालय में शिक्षकों कर्मचारियों और छात्रों को वार्षिक पुरस्कार देने की योजना भी शुरू की जाएगी। इसके तहत सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले शिक्षक एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

बैठक में रजिस्ट्रार हिम्मत सिंह बारहट, वित्त नियंत्रक सुरेश जैन, विज्ञान महाविद्यालय की डीन प्रो कनिका शर्मा वाणिज्य महाविद्यालय के डीन प्रो पीके सिंह, सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय की डीन प्रो सीमा मलिक, विधि महाविद्यालय के डीन प्रो आनंद पालीवाल, डीन पीजी स्टडीज प्रो बीएल आहूजा, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो पूरणमल यादव परीक्षा, नियंत्रक डॉ राजेश कुमावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal