MLSU - अन्तर्राष्ट्रीय हस्तियों की उपस्थिति में होगा 29 वाँ दीक्षांत समारोह


MLSU - अन्तर्राष्ट्रीय हस्तियों की उपस्थिति में होगा 29 वाँ दीक्षांत समारोह

प्रदेश में प्रथम बार श्री फ्रेन्क इस्लाम एवं पद्मश्री प्रो. बलराम भार्गव अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की दो हस्तिया करेंगी कार्यक्रम में शिरकत

 
MLSU
UT WhatsApp Channel Join Now

दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय की शैक्षिक और सांस्कृतिक विरासत की अनूठी झलक - प्रो. अमेरिका सिंह, कुलपति*

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 29 वां दीक्षांत समारोह 22 दिसंबर को होने जा रहा है  जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र करेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह जी भाटी व राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। विश्वविद्यालय के 29 वें दीक्षान्त समारोह में  दीक्षांत उद्बोधन दो विशेष हस्तियों द्वारा किया जाएगा। विश्वविद्यालय इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो प्रेरणादायक व्यक्तित्व समारोह में संबोधित करेंगे।

कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने इस हेतु समीक्षा बैठक का आयोजन कर विश्वविद्यालय के अधिकारियों के दिशा-निर्देश जारी किए, कोविड प्रोटोकॉल अनुसार भव्य रूप से मनाए जाने वाले इस 29 वें दीक्षांत समारोह के सफल आयोजन हेतु कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया हैं। इस बार विश्वविद्यालय ने अपने हितधारकों,कर्मचारियों की सराहनीय सेंवाओ को रेखांकित करते हुए उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए सम्मानित करने का निश्चय किया हैं।

जिसके अंतर्गत 5 शिक्षकों, 5 अशैक्षणिक कर्मचारियों,1 एलेमुनी,1 विद्यार्थी और 1 खिलाड़ी प्रतिभा को प्रशस्ति पत्र और 25,000 के नकद प्रोत्साहन राशि से किया जाएगा सम्मानित किया जाएगा। फिजिकल और वर्चुअल दोनों माध्यमों से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देश विदेश से कई हस्तियाँ और विशेष आमंत्रीत अतिथि जुड़ेंगे। प्रथम बार  प्रदेश में प्रथम बार श्री फ्रेन्क इस्लाम एवं पद्मश्री प्रो. बलराम भार्गव 2 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की हस्तिया करेंगी कार्यक्रम की हिस्सा बनेंगी।

कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय की शैक्षिक और सांस्कृतिक विरासत की अनूठी झलक को प्रस्तुत करता हैं, प्रदेश के इस प्राचीन विश्वविद्यालय ने अपनी एतिहासिकता के साथ  श्रेष्ठ अकादमिक मूल्यों  की स्थापना की हैं। विशाल 55 विभागों के साथ संचालित होने वाले स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर के पाठ्यक्रमों के साथ  सुविवि ने आज सम्पूर्ण देश में विशिष्ट पहचान बनाई।

उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता केंद्र के रूप ने  सुविवि ने अपने विद्यार्थियों, शिक्षकों और हितधारकों के विश्वास को कायम रखते हुए विश्वविद्यालय में गुणात्मक रुप से उच्च शिक्षा का प्रगतिशील माहौल स्थापित किया हैं। विश्‍वविद्यालय का विज़न और मिशन है कि सभी वर्ग के लोगों को किफायती, पहुंच योग्‍य गुणवत्‍ता सम्‍पन्‍न उच्‍चशिक्षा प्रदान करना है और सकल नामांकन अनुपात बढ़ाना।

हमने उच्च शिक्षा के आधुनिकतम मॉडल विकसित करते हुए शिक्षा की रचनात्मक अवधारणाओं पर काम करने का प्रयास किया है जिसके कई आशाजनक परिणाम सामने आए हैं साथ ही विश्वविद्यालय ने हर वर्ग के प्रति अपनी भूमिका और उत्तरदाइत्वों का सफल निर्वहन करते हुए समाज, राष्ट्र और प्रदेश की उच्च शिक्षा की प्रगति के में भी अपन योगदान दिया हैं। अपनी अकादमिक सेवाओ का विस्तार करते हुए सुविवि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की तर्ज पर अपने पूर्व संचालित विभागों के साथ नवीन चिकित्सा शिक्षा संकाय की स्थापना की और अग्रसर होने जा रहा हैं।

एक परिचय : फ्रेन्क इस्लाम

अमेरिका में उद्योग जगत, शिक्षा,कला- संस्कृति और नागरिक नेतृत्व के क्षेत्र में सुप्रसिद्ध व्यक्तित्व के धनी फ्रेन्क इस्लाम दीक्षांत समारोह में वर्चुअली संबोधन करेंगे। भारतवंशी अमेरिकी सिविक लीडर फ्रैंक इस्लाम अमेरिका में हावर्ड यूनिवर्सिटी, जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटीग, जॉर्ज मैसन यूनिवर्सिटी ,मैरीमाउंट यूनिवर्सिटी, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ इंटरनेशनल सर्विस, कैनेडियन सेंटर, वुड्रो विल्सन सेंटरन, ब्रुकलिन इंस्टिट्यूशन, यूएस इंस्टिट्यूट ऑफ पीस आदि दर्जनों प्रसिद्ध विश्वविद्यालय एवं प्रतिष्ठित संस्थाओं के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, गवर्निंग बॉडीज और एडवाइजरी काउंसिल के सक्रिय एवं सम्मानित सदस्य हैं।

फ्रेंक इस्लाम मलेशिया, अफगानिस्तान व संयुक्त अरब अमीरात में संचालित अमेरिकन विश्वविद्यालयों के ट्रस्ट बोर्ड के सदस्य हैं। फ्रेंक इस्लाम शिक्षा के साथ अमेरिका में कार्यरत संस्कृति, उद्योग,उद्यमिता विकास और नागरिक सेवाओं से जुड़ी दर्जन भर से अधिक संस्थाओं के ट्रस्ट, गवर्निंग बॉडीज व एडवाइजरी कौंसिल के सदस्य हैं। जनकल्याण और समाज सेवा के क्षेत्र में भी विशेष योगदान के लिए भी फ्रैंक इस्लाम प्रसिद्ध है। शिक्षा, संस्कृति, उद्यमिता विकास पर केंद्रित आधा दर्जन पुस्तकों के लेखक, चिंतक और उद्योगपति फ्रैंक इस्लाम भी दीक्षांत समारोह से वर्चुअली जुड़ने और संबोधित करने की स्वीकृति दी है।  

एक परिचय :पद्मश्री  प्रो. बलराम भार्गव

सुविवि के 29 वें दीक्षांत समारोह को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक और स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ रिसर्च के सेक्रेटरी पद्मश्री प्रो. बलराम भार्गव का आगमन हो रहा है। प्रो भार्गव दीक्षान्त समारोह संबोधित करेंगे। पद्मश्री प्रो. बलराम भार्गव एम्स दिल्ली के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ हैं तथा देश में चिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान, जन स्वास्थ्य और बायोमेडिकल शोध के नवाचार के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान के लिए प्रसिद्ध है।

प्रो भार्गव के नेतृत्व में जन स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा की दिशा में देश ने नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया है। पद्मश्री प्रोफेसर भार्गव के द्वारा विकसित किए हुए सस्ते मेडिकल इम्प्लान्ट व उपकरण आज संसार में लाखों  लोगों का जीवन सुरक्षित किए हुए हैं। विश्वविद्यालय के 29 वे दीक्षांत भाषण के लिए प्रोफ़ेसर भार्गव जी का उदयपुर आगमन तय हो गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal