MLSU - संविधान पार्क का राज्यपाल करेंगे शिलान्यास


MLSU - संविधान पार्क का राज्यपाल करेंगे शिलान्यास

प्रदेश के सभी कुलपति रहेंगे उपस्थित

 
MLSU - संविधान पार्क का राज्यपाल करेंगे शिलान्यास
UT WhatsApp Channel Join Now
शोध छात्रों के लिए बनेगा इंटरनेशनल रेजिडेंशियल हॉस्टल

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 90 लाख रुपये की लागत से बनने वाले संविधान पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास गुरुवार को राज्यपाल कलराज मिश्रा करेंगे। सबसे खास बात यह है कि उक्त कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति उपस्थित रहेंगे।

कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर होंगे। वरिष्ठ अधिवक्ता कुलदीप माथुर विशिष्ट अतिथि होंगे। उक्त कार्यक्रम का विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल के साथ ही ब्रह्मा कुमारीज विश्वविद्यालय के सेटेलाइट चैनल के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाएगा।

क्या है संविधान पार्क

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि राज्यपाल माननीय कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से  अपने अपने परिसरों में संविधान पार्क की स्थापना करने को कहा था। इसी क्रम में कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने तत्काल पार्क की स्थापना एवम इसके निर्माण के लिए 90 लाख रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी थी। 

विश्वविद्यालय के भू सम्पत्ति अधिकारी राकेश जैन ने बताया कि उक्त पार्क विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के सामने स्थित खाली पड़े स्थान पर विकसित किया जाएगा। पार्क में संविधान के मूल पाठ को उकेरा जाएगा। पार्क के मध्य में  75 फीट ऊंचा एक नक्काशीदार स्तम्भ बनाया जाएगा जिसमें नीति निर्देशक तत्व एवं मूल कर्तव्यों की सचित्र जानकारी विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। इस पार्क में संविधान की संकल्पना के अनुरूप विद्यार्थियों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए विषय वस्तु प्रदर्शित की जाएगी। यह खुले संग्रहालय के रूप में एक लघु वाटिका होगी कुलपति ने इस पार्क के निर्माण एवं प्रस्तुतीकरण के लिए 4 सदस्यों की एक कमेटी भी गठित की है जो कि इसके तथ्यों एवं उसकी प्रस्तुति को देखेगी।

सीओडी की बैठक में हुआ निर्णय- शोध छात्रों के लिए  बनेगा इंटरनेशनल रेजिडेंशियल हॉस्टल

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल रेजिडेंशियल हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें देश और देश के बाहर से आने वाले शोध छात्र परिवार के साथ रह सकेंगे। उक्त निर्णय बुधवार को कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में हुई काउंसिल ऑफ डीन्स (सीओडी) की बैठक में लिया गया।

प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि शोध करने के लिए आने वाले कई छात्र कोर्स वर्क एवं अन्य शोध संबंधी कार्यों के दौरान महीनों तक घर से बाहर रहते हैं। ऐसे में परिवार के साथ यहां रह कर अपना शोध कार्य कर सकें इसके लिए उक्त हॉस्टल के निर्माण का प्रस्ताव किया गया है । प्रारंभिक दौर में सिंगल बीएचके के 150 कक्षों का निर्माण किया जाएगा। इससे शोध छात्रों को यहां रह कर अपना कार्य करने में मदद प्राप्त होगी।

बैठक में निर्णय किया गया कि विश्वविद्यालय की अनुपयोगी पड़ी संपत्ति को किराए पर देकर उससे राजस्व सृजन का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही  एंथ्रोपोलॉजी, मिलिट्री साइंस, फॉरेंसिक साइंस, फैशन एवं टैक्सटाइल डिजाइन, विजुअल आर्ट एवं एकेडमिक स्टाफ कॉलेज के लिए विभिन्न पदों के सृजन का प्रस्ताव सरकार को भेजने पर सहमति व्यक्त की गई। 

बैठक में कार्यवाहक रजिस्ट्रार डॉ राजेश कुमावत, आर्ट्स कॉलेज की डीन प्रो सीमा मलिक, साइंस कॉलेज डीन प्रो कनिका शर्मा, कॉमर्स कॉलेज डीन प्रो पीके सिंह, डीन पीजी स्टडीज प्रो बीएल आहूजा, चीफ प्रॉक्टर प्रो बीएल वर्मा, बॉम सदस्य प्रो साधना कोठारी प्रो घनश्याम सिंह राठौड़ व डॉ अजीत भाभोर के साथ डिप्टी रजिस्ट्रार मुकेश बारबर उपस्थित थे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal