कोरोना काल में एमपीयूएटी की परीक्षा


कोरोना काल में एमपीयूएटी की परीक्षा

15 दिसंबर से होगी परीक्षा

 
कोरोना काल में एमपीयूएटी की परीक्षा
UT WhatsApp Channel Join Now

3 घंटे की जगह 2 घंटे में होगी परीक्षा

महाराणा प्रताप कृषि एंव प्रौद्दौगिक विश्वविद्दालय (एमपीयूएटी) में कोरोना काल में परीक्षा शुरु होने वाली है। आपको बता दे कि फाइनल सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा 15 दिसंबर से शुरु होगी। जिसमें 200 छात्र उपस्थित रहेगें।

जहां स्टूडेन्ट को 3 घंटे में पेपर हल करना होता था अब केवल 2 घंटे में हल करना होगा। एक प्रश्न पत्र में 8 प्रश्न होगें जिसमें से 5 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। इस बार ऑब्जेक्टिव की जगह ऐसे सवाल पूछें जाएगें जिससे स्टूडेन्ट की इंटेलीजेंस को देखा जाएगा। फाइनल सेमेस्टर की इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए विश्वविद्दालय ने छात्रों के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है।

जैसे ही छात्र अपना परीक्षा फार्म भरेगें तुरंत छात्र का इस सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। परीक्षा देने के लिए छात्र के ऑनलाइन आते ही परीक्षक लोकेशन की जांच करेगें। परीक्षा प्रक्रिया शुरु होते ही छात्र के कम्पयूटर की स्क्रीन पर प्रश्न दिखने शुरु हो जाएगें।

सभी प्रश्नों को हल करने के बाद 10 मिनट का समय दिया जाएगा जिसमें कॉपी के पेजों को स्कैन कर सॉफ्टवेयर में अपलोड करना होगा। सभी प्रश्नों को हल करने के बाद छात्र द्वारा उत्तरों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करते ही एग्जामिनर के पास पहुंच जाएगी। कॉपी को ऑनलाइन ही जांचकर नबंर दिए जाएंगे और उन नबंर के आधार पर मार्कशीट तैयार की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal