एमपीयूएटी: 14 छात्रों का दल ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना

एमपीयूएटी: 14 छात्रों का दल ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना

स्मार्ट कृषि प्रणाली सीखेंगे

 
MPUAT

उदयपर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MPUAT) के 14 छात्र छात्राओं का दल सोमवार को अंतराष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया रवाना हुआ। छात्र छात्राओं को रवाना करने से पहले विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक ने बताया कि प्रशिक्षण के दोरान विद्यार्थी को उन्नत तकनीकों पर प्रशिक्षण व विश्व स्तर की प्रयोगशालाओं, कृषि प्रौद्योगिकी की उन्नत कार्यप्रणाली का एक्सपोजर मिलेगा। जिससे हमारे विधार्थियो को अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा मे सफलता और रोजगार के अवसर मिलेंगे। 

परियोजना प्रभारी डॉ. पी.के. सिंह ने बताया कि कृषि महाविद्यालय उदयपुर के 10, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय के 2 एवं कृषि महाविद्यालय भीलवाड़ा के 2 विद्यार्थी वेस्टर्न सिडनी यूूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए। इन सभी का चयन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ( ICAR) के अंतर्गत संस्थागत विकास योजना द्वारा आयोजित विद्यार्थी विकास कार्यक्रम के तहत किया गया है। ये ऑस्ट्रेलिया में 31 दिन रहेंगे। प्रशिक्षण 20 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इसी माह फिशरीज के दो स्नातक छात्र छात्रा को भी अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए थाईलैंड भेजा गया है। 

प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया में कृषि में सेंसर बेस सिंचाई प्रणाली, पॉली हाउस, इंटरनेट बेस कृषि प्रणाली, कृषि में रोबोट का उपयोग, कृषि में न्यू एजुकेशन सिस्टम टीचिंग और लर्निंग प्रोसेस आदि के बारे में जानेंगे ।

अगस्त में अमेरिका और थाइलैंड दल जाएगा

एमपीयूएटी स्टूडेंट्स को एक्सपोजर देने के लिए लगातार काम कर रहा है। इसी के तहत अगस्त में छात्रों के दो दल अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए जाएंगे। 17 विद्यार्थियों का दल अमेरिका और 10 विद्यार्थियों का दल थाइलैंड जाएगा। अमेरिका जाने वाले विद्यार्थियों की वीजा की प्रक्रिया जारी है।


 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal