एनसीईआरटी द्वारा विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी पर वर्चुअल मीटिंग का आयोजन


एनसीईआरटी द्वारा विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी पर वर्चुअल मीटिंग का आयोजन

वर्चुअल मोड में गत वर्ष में आयोजित विज्ञान मेलों के दौरान प्रमुख चुनौतियों समस्या और उनके समाधान पर सुझाव आमंत्रित किए गए
 
NCERT
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के एसोसिएट प्रोफेसर कमलेन्द्र सिंह राणावत ने बताया की एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा समस्त राज्यों के राज्य स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी के समन्वयको के साथ वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें वर्चुअल मोड में गत वर्ष में आयोजित विज्ञान मेलों के दौरान प्रमुख चुनौतियों समस्या और उनके समाधान पर सुझाव आमंत्रित किए गए। देश के चुनिंदा  राज्यों को वर्चुअल मेला आयोजन के चरण एवं क्रियाविधि पर पावर पॉइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण का अवसर दिया गया । 

आरएससीईआरटी उदयपुर राजस्थान ने भी गत सत्र के जिला एवं राज्य स्तर पर वर्चुअल मेले आयोजन का पावर पॉइंट के माध्यम से ललित शंकर आमेटा उपनिदेशक आरएससीआईटी ने प्रस्तुतीकरण दिया। जिसे एनसीईआरटी द्वारा सराहा गया। 

शिवजी गौड संयुक्त निदेशक आरएससीईआरटी उदयपुर ने इस महत्वपूर्ण मीटिंग में वर्चुअल उद्बोधन दिया जिसमें उन्होंने बताया कि गत वर्ष के  विज्ञान मेले को निदेशक सुश्री प्रियंका जोधावत आरएससीईआरटी उदयपुर ने मेले को वर्चुअल रुप से आयोजित करने का चुनौतीपूर्ण निर्णय लिया और देश में वर्चुअल रूप से सफलतापूर्वक मेला आयोजित करने वाले राज्यों में राजस्थान का नाम भी शामिल हुआ। 

ज्ञात हो राज्य में प्रथम बार वर्चुअल रूप से आयोजित विज्ञान मेला 2020-21 में जिला स्तर पर 10712 बाल वैज्ञानिकों एवं राज्य स्तर पर 382 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया जो कि अब तक आयोजित विज्ञान मेले का सर्वाधिक पंजीकरण है। इस वर्चुअल मीटिंग में राजस्थान राज्य के अलावा भी अन्य राज्य हरियाणा गोवा तेलंगाना चंडीगढ़ गुजरात मैं भी वर्चुअल रूप से आयोजित विज्ञान मेले का प्रस्तुतीकरण दिया। इस मीटिंग में श्रीमती अनामिका चौधरी, हेमंत आमेटा व्याख्याता, नरेंद्र श्रीमाल व्याख्याता, मनोज पाठक एवं चेनाराम सीरवी असिस्टेंट प्रोफेसर उपस्थित रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal