नए नियमों के साथ NEET UG के आवेदन शुरू

नए नियमों के साथ NEET UG के आवेदन शुरू

अंतिम तिथि 9 मार्च, परीक्षा 14 जून को 

 
neet ug

उदयपुर,15 फरवरी 2024। भारत का सबसे बड़ा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी 2024 NEET UG 2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करने वाली एनटीए ने नीट यूजी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। पहली बार मेरिट लिस्ट तैयार करने के नियमों में बदलाव हुआ है। एनटीए ने नीट यूजी के संबंध में टाइ ब्रेकिंग के नए रूल्स जारी किए हैं।  

एनटीए ने नीट यूजी के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च रात 11: 50 बजे तक है। यह परीक्षा 5 मई को पेपर-पेन मोड पर होगी। सामान्य और एनआरआई के लिए आवेदन शुल्क 1700, जनरल ईडब्ल्यूएस, ओबीसी के लिए 1600, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर के लिए शुल्क एक हजार रुपए रखा गया है। उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकरिक वेबसाइट neet.ntaonline.in के जरिए कर सकते हैं। 

एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने कहा कि परीक्षा तीन घंटे की होगी। यह परीक्षा 5 मई को देशभर के 554 केंद्रों पर होगी। रिजल्ट 14 जून को जारी होगा। उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा में एक लाख 8 हजार एमबीबीएस की गवर्नमेंट और प्राइवेट सीट हैं। इसके अलावा बीडीएस सहित अन्य सीट हैं। दो अथवा अधिक अभ्यर्थियों के एक समान अंक या परसेंटाइल की स्थिति में मैरिट इस तरह से तय की जाएगी।

  • बायोलॉजी में बॉटनी और जूलॉजी में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • जिस विद्यार्थी के केमिस्ट्री में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • जिस विद्यार्थी के फिजिक्स में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • तीनों स्थितियां एक है तो फिर मेरिट का निर्धारण लॉटरी से होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal