सरकारी नौकरी के क्षेत्र में बड़े पदों की भर्तियों का इंतजार कर रहे अभियार्थियों लिए खुशखबर

सरकारी नौकरी के क्षेत्र में बड़े पदों की भर्तियों का इंतजार कर रहे अभियार्थियों लिए खुशखबर

जल्द ही राजस्थान में दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं आने वाली हैं।

 
High Profile Government Jobs in Rajasthan Two Examinations to be  held soon

बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं और उन अभ्यर्थियों के लिए जो सरकारी नौकरियो के क्षेत्र में बड़े पदों की भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबर है। राजस्थान में दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं आने वाली हैं। एक राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं के लिए (आरएएस भर्ती) और दूसरी (पटवारी भर्ती) परीक्षा है। दोनों के लिए ही युवाओं को अभी से कमर कस लेनी होगी, क्योंकि दोनों ही भर्ती परीक्षाओं के लिए काफी टफ कॉम्पिटिशन होगा और पेपर भी उच्च स्तर के होंगे।

कार्मिक विभाग की ओर से राजस्थान लोक सेवा आयोग को नई आरएएस भर्ती की अभ्यर्थना भेजी गई है। आयोग की ओर से जल्द ही 905 पदों पर नई भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इसमें राज्य और अधीनस्थ सेवा के पद शामिल हैं। आरपीएससी की ओर से आरएएस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन अगले महीने जारी किया जा सकता है।

पटवारी के 2998 पदों पर होगी भर्ती

इधर, राजस्थान में पटवारी भर्ती लगभग 2998 पदों पर होगी। जिसके लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे। राजस्व मंडल ने इसके लिए पूर्ण रूप से तैयारी शुरू कर दी है। राजस्व मंडल अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेजेगा। वर्तमान में राज्य के जिलों में पटवारी के 1907 पद रिक्त हैं। बजट घोषणा में मुख्यमंत्री ने 1035 नवीन पटवार मंडलों की घोषणा की थी। इसमें नवीन 28 तहसीलें भी हैं।

राजस्थान में वर्तमान में कुल 12498 पद स्वीकृत है

प्रत्येक तहसील में दो पटवारी के अनुसार 56 पद और सृजित होंगे। इसके तहत 2998 पदों पर भर्ती की जाएगी। जानकारी के अनुसार आगामी तीन माह के भीतर प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। इसमें उदयपुर जिले में लगभग 67 पद रिक्त हैं जिन पर भर्ती की जानी है। गौरतलब है कि इससे पूर्व राजस्थान पटवारी की 2019 में भर्ती आयोजित कराई गई थी। जिसमें लगभग 5448 पद रखे गए थे। राजस्थान में वर्तमान में कुल 12498 पद स्वीकृत है।

राज्य सेवा के कुल : 424 पद

● राजस्थान प्रशासनिक सेवा 67 पद

● राजस्थान पुलिस सेवा 60 पद

● राजस्थान लेखा सेवा 130 पद

● राजस्थान परिवहन सेवा 10 पद

● राजस्थान सरकार सहकारिता सेवा 46 पद

अधीनस्थ सेवाओं के कुल : 481 पद

● तहसीलदार सेवा 110 पद

● वाणिज्यिक सेवा 37 पद

● सहकारिता सेवा 203 पद

युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर-

आरएएस और पटवारी दोनों बड़ी भर्ती परीक्षाएं हैं और इससे लाखों युवाओं के सपने और भविष्य जुड़ा है। उदयपुर जिले से 30,000 से भी अधिक अभ्यर्थी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। जिले का एक बड़ा क्षेत्र टीएसपी एरिया के अंतर्गत आता है। इनकी कटऑफ काफी कम जाती है। टीएसपी क्षेत्र की कटऑफ कम जाने से इस क्षेत्र के सामान्य वर्ग के साथ-साथ जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को एक बड़ा मौका मिलेगा। टीएसपी क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह एक स्वर्णिम अवसर है। अगर अभी से ही रणनीति बनाकर स्मार्ट स्टडी करें तो चयन की बेहतर संभावनाएं रहेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal