RBSE 12 वीं की परीक्षा होना संभव, परीक्षा की तैयारी करे छात्र - शिक्षा मंत्री

RBSE 12 वीं की परीक्षा होना संभव, परीक्षा की तैयारी करे छात्र - शिक्षा मंत्री

सिलेबस के हिसाब से परीक्षा के समय कम किए जाने की संभावना

 
RBSE

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा साफ कह दिया है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं निश्चित तौर पर होगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

कोरोना के संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। लेकिन अब राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा साफ कह दिया है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं निश्चित तौर पर होगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें। 

सूत्रों की मानें तो सरकार की ओर से जून महीने के पहले सप्ताह में परीक्षाओं को लेकर राज्य सरकार पर रिव्यू बैठक हो सकती है। इसमें बोर्ड परीक्षाओं के साथ नए शिक्षा सत्र को लेकर चर्चा होगी। वहीं राज्य सरकार ने केन्द्र को सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर भी अपने सुझावों की रिपोर्ट भिजवा दी है। आपको बता दे राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं को लेकर कई बदलाव किए जाएंगे। 

अलग-अलग समय पर परीक्षा कराने की रणनीति

सरकार की ओर से इस बार 10वीं और 12वीं की एक समय में परीक्षा कराने के बजाय अलग-अलग समय में परीक्षा कराने की रणनीति बनाए जाने की संभावना है। पहले चरण में छोटी परीक्षाएं यानि जिनमें कम विद्यार्थी नामांकित है उनकी परीक्षा कराई जाएगी। 

सिलेबस के हिसाब से परीक्षा के समय कम किए जाने की संभावना

वहीं सिलेबस के हिसाब से परीक्षा के समय को कम किए जाने की संभावना है। कोविड गाइडलाइन की पालना के लिए सेंटरों को अलग से बजट दिया जा सकता है। 

15 फीसदी से अधिक नए सेंटर

राज्य सरकार की ओर से बोर्ड परीक्षाओं के लिए 15 फीसदी से अधिक नए सेंटर बढ़ाए जा सकते है। बच्चों को परीक्षा में आने जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकता नहीं पड़े इसके लिए नजदीकी के विकल्प तलाशे जाएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal