आरजीएस योजना शुरू, राजस्थान के स्टूडेंट्स अब विदेशों की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ेंगे

आरजीएस योजना शुरू, राजस्थान के स्टूडेंट्स अब विदेशों की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ेंगे

22 अक्टूबर से आवेदन  शुरु 

 
college, rajasthan

वेबसाइट से ले सकते हैं पूरी जानकारी

राजस्थान सरकार होनहार छात्रों के लिए आरजीएस योजना शुरु करने जा रही है। जो छात्र टैलेंटेड है और विदेशों की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ने की इच्छा रखते है उनके लिए आसानी होगी। क्योंकि राजस्थान सरकार ने इसी सत्र से राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस आरजीएस योजना शुरू कर दी गई है। सरकार प्रदेश के 200 स्टूडेंट्स को ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय जैसे दुनिया की चुनिंदा 50 संस्थानों में हायर एजुकेशन की सुविधा मुहैया कराएगी। इस योजना के अन्तर्गत प्रति वर्ष 8 लाख से कम पारिवारिक आय वाले स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जाएगी।

वहीं योजना के तहत ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय जैसे दुनिया के नामचीन 50 संस्थानों से स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टोरल स्तर पर अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। स्टूडेंट्स के यात्रा किराया और ट्यूशन फीस सहित सम्पूर्ण खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी।
 

22 अक्टूबर से आवेदन 
 

इसके लिए 22 अक्टूबर से आवेदन किए जा सकेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर इस योजना की घोषणा की थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने तेजी से कार्य करते हुए इस पर नियम-कायदे बनाकर यह योजना इसी सत्र से लागू कर दी है।
 

वेबसाइट से ले सकते हैं पूरी जानकारी

आवेदन राज्य सरकार के आरजीएस पोर्टल/वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है। पोर्टल पर ही आवेदकों का चयन किया जाएगा। पात्र आवेदकों के 200 से अधिक आवेदन मिलने पर छात्रवृत्ति के लिए लॉटरी के माध्यम से चयन किया जाएगा। आवेदन एवं योजना से संबंधित अधिक जानकारी विभागीय वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर देखी जा सकती है। जहां 22 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जायगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal