भीलवाड़ा की संगम यूनिवर्सिटी का मलेशिया की प्रमुख दो बड़ी यूनिवर्सिटी से MoU

भीलवाड़ा की संगम यूनिवर्सिटी का मलेशिया की प्रमुख दो बड़ी यूनिवर्सिटी से MoU 

विश्व की टॉप 100 में शुमार है मलेशिया के दोनों अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

 
Sangam University Bhilwara

भीलवाडा 21 सितंबर 2023 । संगम विश्वविद्यालय भीलवाड़ा के द्वारा कुछ महीनो में बहुत-बहुत बड़ी उपलब्धियां हासिल की गई है । जनसंपर्क अधिकारी डा. राजकुमार जैन ने बताया की विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर करुणेश सक्सेना ने जुलाई 2023 में मलेशिया का शैक्षणिक दौरा किया था जिसमे  मलेशिया की प्रमुख दो बड़ी यूनिवर्सिटी से एम ओ यू,समझौता किया गया था।

प्रथम यूनिवर्सिटी यू सी एस आई यूनिवर्सिटी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझोता किया गया। यूसीएसआई यूनिवर्सिटी मलेशिया, जोकि विश्व की प्रमुख श्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शुमार है। इसके साथ दूसरी यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट एंड साइंस यूनिवर्सिटी क्वालालंपुर मलेशिया की यूनिवर्सिटी है जिसके साथ विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा एमओयू किया गया है।

Sangam University bhilwara

आज प्रेस वार्ता में यूसीएसआई यूनिवर्सिटी मलेशिया के प्रतिनिधि ऑनलाइन जुड़कर एमओयू के माध्यम से विश्वविद्यालय के छात्रों ,फैकल्टी को क्या फायदे मिल सकते है, इसकी जानकारी दी। संगम विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो राजीव मेहता ने बताया की दोनो अंतरराष्ट्रीय एमओयू से संगम विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और शिक्षक दोनों यहां से अलग-अलग दलों द्वारा मलेशिया दौरे पर जाएंगे तथा वहां की टीचिंग, लर्निंग स्किल को समझेंगे। तथा इन अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी से भी फैकल्टी एवं छात्र-छात्राएं संगम विश्वविद्यालय आएगी इस तरीके से एमओयू के माध्यम से स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम ,फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम,फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

प्रो वाइस चांसलर मानस रंजन ने बताया की यह बड़े ही गर्व की बात है की भीलवाड़ा राजस्थान में संगम विश्वविद्यालय पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जो की विश्व की श्रेष्ठ 100 यूनिवर्सिटी में शामिल यूनिवर्सिटी से समझौता किया है। इसी क्रम में अनटेक एड, न्यू दिल्ली द्वारा यह दोनों अंतरराष्ट्रीय समझौते किए गए हैं। अनटैक एड न्यू दिल्ली के प्रतिनिधि अनंत नेपालिया तथा  सुल्ताना खान भी आज इस अवसर पर सभी से रूबरू हुए तथा इस एमओयू की विस्तृत जानकारी दी।

अन टेक एड नई दिल्ली के साथ ही मैनेजमेंट के छात्र-छात्राओं के लिए एक और एमओयू साइन हुआ है जिसमें मैनेजमेंट के 100 विद्यार्थियों को हाई फ्लायर क्लब मेंबरशिप प्रदान की जाएगी। हाई फ्लायर क्लब मेंबर शिप के माध्यम से देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक संस्थाओं के सीनियर एग्जीक्यूटिव संगम विश्वविद्यालय भीलवाड़ा जाकर प्रबंधन के छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग देंगे। यह मेंबरशिप छात्र-छात्राओं के लिए जीवन पर्यंत रहेगी जिसमें बच्चों को ट्रेनिंग तथा इंटरनेशनल समर इंटर्नशिप का मौका प्रदान किया जाएगा।

इस रोजगार उन्मुख,प्लेसमेंट सपोर्ट तथा जीवन पर्यंत  मेंबरशिप का सारा खर्चा संगम विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट द्वारा अप्रूव किया गया है तथा विश्वविद्यालय वहन करेगा ,जिसका अनुमानित लागत लगभग 5 लाख रुपए है। इस मेंबरशिप का शुभारंभ अक्टूबर माह से शुरू किया जाएगा। 

टेली एजुकेशन के द्वारा भी संगम विश्वविद्यालय का समझोता किया गया है जिसमें टेली के एक्सपर्ट द्वारा लाइफ लॉन्ग समय तक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग देंगे। संगम विश्वविद्यालय ने आई सी ए आई (इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेड ऑफ़ इंडिया) के साथ भी एमओयू की पहल करी है जो शीघ्र ही दिल्ली में साइन होगा जिसमें विश्वविद्यालय का बीकॉम का कोर्स का सी ए कोर्स प्रणाली में सम्मिलित होगा। 

संगम विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट भावेश तुलसी एवं कैसे सिंह राठौड़ ने इस वर्ष आर्मी का सबसे  कठिन कैंप थल सेना कैंप दिल्ली में सम्मिलित हुए हैं  तथा राजस्थान का नाम रोशन किया है। संगम विश्वविद्यालय में हाल ही में उप–कुलपति प्रोफेसर मानस रंजन ने ज्वाइन किया है प्रोफेसर मानस ने बताया कि संगम विश्वविद्यालय ने शोध में एक ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त करी है जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय की फैकल्टी ने 80 से अधिक पेटेंट पब्लिश किए है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal