उदयपुर के जय बोहरा की क्लैट में ऑल इंडिया स्तर पर पहली रैंक

उदयपुर के जय बोहरा की क्लैट में ऑल इंडिया स्तर पर पहली रैंक

लीगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अतंरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने का है सपना 

 
jay kumar bohra got  1st rank in all India CLAT exams

उदयपुर, 11 दिसंबर। भारत के 24 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हुए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट-2024) का परिणाम रविवार को घोषित कर दिया गया। शहर के सुभाष नगर निवासी जय कुमार बोहरा ने 118 में से 108 अंक अर्जित कर ऑल इंडिया स्तर पर पहली रैंक हासिल की।

क्लैट पास करने वाले अमूमन कैंडिडेट की उम्र 17 से 18 साल के बीच होती है। परंतु जय की उम्र महज 15 वर्ष है। इस उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने वाले संभवतः वह देश के पहले कैंडिडेट है। वे उदयपुर के डीपीएस स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र हैं। 

देश में टॉप रैंक आएगी, यह उम्मीद नहीं थी

जय ने अपनी इस उपलब्धि के बारे में कहा कि मैं कोचिंग के अतिरिक्त रोज औसत 8 घंटे पढ़ता हूं। मैंने मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन देश में टॉप रैंक आएगी, यह उम्मीद नहीं थी। परीक्षा से दो महीने पहले एक्सीडेंट हो गया था तो घबरा गया था। ऐसा लगा कि अब मैं क्लैट नहीं दे पाऊंगा। लेकिन माता-पिता और लॉ-प्रेप के टीचरों ने मेरा मनोबल बढ़ाया और कहा आप हिम्मत मत हारो। शरीर का दर्द अपनी जगह है और पढ़ाई अपनी जगह। इससे मुझे हिम्मत मिली और उस समय मैं घर पर प्रतिदिन औसत 12 घंटे पढ़ता रहा। जहां भी उलझन होती वहां शिक्षकों से बात करता तो वे समाधान करा देते।

अतंरराष्ट्रीय स्तर पर काम करना है

जय ने कहा कि आगे क्या बनना है, किस फील्ड में जाना है अभी यह तय नहीं किया है। लेकिन उनका सपना लीगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अतंरराष्ट्रीय स्तर पर काम करना है। बता दें, इस बार क्लैट के 2 नंबर के 2 सवाल परीक्षा के बाद कम कर दिए थे इसलिए 120 की बजाय 118 अंक के आधार पर ही रैंक निर्धारित की गई हैं। जय के पिता विनोद बोहरा सिक्योर मीटर में लीगल मैनेजर हैं। मां डॉ. निभा बोहरा लॉ की लेक्चरर हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal