कुलपति ने किया प्रयोगशाला का उद्घाटन

कुलपति ने किया प्रयोगशाला का उद्घाटन

प्रयोगशाला सामग्री एवं उपकरण भेंट किए
 
lab

उदयपुर, 5 मार्च 2024 । मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा ने जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में अवस्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अमरपुरा में प्रयोगशाला हेतु एक लाख रुपए से अधिक की प्रयोगशाला सामग्री एवं उपकरण भेंट किए। वहीं प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों को अपना वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए एवम् विज्ञान को जीवन में व्यावहारिक रूप से लागू करना चाहिए। उन्होंने अपना बचपन याद करते हुए कहा कि बाल्यकाल जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है, इस उम्र में हमें सदैव सीखने की जिज्ञासा को विकसित करते रहना चाहिए और जीवन में आगे ही आगे बढ़ने की ओर प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई करने का यही समय है, बाकी सभी काम जीवन में कभी भी हो सकते हैं लेकिन पढ़ाई विद्यार्थी जीवन में ही होती है। कुलपति ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व को अपने आचरण में उतारने की बात कही।

विशिष्ट अतिथि पीजी स्टडीज डीन श्रीमती आरती प्रसाद ने विद्यार्थियों को प्रयोगशाला का अधिकतम उपयोग करने को कहा। गांव की महिलाओं को वर्मी कंपोस्ट खाद एवं मशरूम की खेती का कौशल विकसित हेतु प्रेरित किया और इस हेतु उन्हें पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। 

सीबीईओ गिर्वा कुंज बिहारी भारद्वाज ने विज्ञान की महत्ता पर बात करते हुए कुलपति जी को साधुवाद दिया। प्रो मीरा माथुर निदेशक एफएमएस, श्री विनोद शर्मा एसीबीईओ, गिरवा साथ थे। 

विद्यालय की प्रधानाचार्य किरण बाला जीनगर ने कहा कि जीवन, विज्ञान की प्रयोगशाला की तरह है, जितना प्रयोग करेंगे सफलता उतनी ही अधिक हासिल होती जाएगी, साथ ही सभी को मेवाड़ के शौर्य के प्रतीक महाराणा प्रताप की प्रतिकृति स्मृति स्वरूप भेंट की।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal