वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और एमपीयुएटी के मध्य नया समझौता

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और एमपीयुएटी के मध्य नया समझौता

यह हम सभी के लिए एक आभूतपूर्ण पल है जिसे संजोया जाना चाहिए- डॉ. कर्नाटक कुलपति एमपीयूएटी

 
mpuat

उदयपुर 19 सितम्बर, 2023। वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया और महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी उदयपुर के बीच सोमवार को दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. वर्ने ग्लोवर एवं एमपीयूएटी के कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते में पिछले वर्ष हुए समझौते को अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है । कुलपति डॉ. कर्नाटक ने बताया कि यह हम सभी के लिए एक आभूतपूर्ण पल है जिसे संजोया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस एमओयू के मध्यम से एमपीयूएटी और वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के मध्य शोध और विधार्थियो के उच्च अध्ययन को नये आयाम मिलेंगे।

mpuat

इस समझौते के द्वारा हमारे विद्यार्थियों को ऑस्ट्रेलिया के श्रेष्ठतम शिक्षण संस्थान में अध्ययन एवं शोध का अवसर मिलेगा इस वर्ष मृदा एवं जल अभियांत्रिकी विभाग सीटीआई के दो छात्रों का चयन पी एच डी के लिए डुएल डिग्री प्रोग्राम के अंतर्गत हो चुका है, जिसका पूरा खर्च वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय देगा। अभी पिछले माह ही एमपीयूएटी के 14 छात्र वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय में भारतीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर वापस लौटे हैं।  सीटीआई के  डीन डॉ. पीके सिंह ने बताया कि इस समझौते के तहत पीएचडी के छात्र-छात्राओं को ऑस्ट्रेलिया आवास के दौरान 30000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इसके अलावा उच्च लागत वाली परियोजनाओं में 6000 ऑस्ट्रेलिया डॉलर एवं कम लागत वाली परियोजना के लिए न्यूनतम राशि प्रदान की जाएगी। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal