जिंक के शिक्षा संबल कार्यक्रम में दीवाली अवकाश में शिक्षण शिविर आयोजित

जिंक के शिक्षा संबल कार्यक्रम में दीवाली अवकाश में शिक्षण शिविर आयोजित

5 जिलों के 66 राजकीय विद्यालयों के 9वीं और 10वीं के 2 हज़ार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित

 
zinc Shiksha sambal

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विद्या भवन के सहयोग से संचालित शिक्षा संबंल कार्यक्रम के तहत् 5 जिलों के 2 हज़ार से अधिक विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम हेतु निर्देशन एवं सहयोग हेतु शिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया। दीवाली अवकाश के दौरान कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान, गणित व अंग्रजी विषय की कक्षाओं का आयोजन किया। यह कक्षाएं राजस्थान के पांच जिलों अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़, राजसमन्द तथा उदयपुर जिले के 66 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए संचालित की गयी, इन कक्षाओं में लगभग 2000 विद्यार्थियों ने लाभ लिया।

दीवाली कक्षाओं का उद्देश्य विद्यार्थियों को अतिरिक्त शिक्षा से संबल प्रदान करना था, जिन विद्यार्थियों को अतिरिक्त परामर्श की आवश्यकता थी। साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी को ध्यान रखते हुए विज्ञान, गणित व अंग्रेजी विषय में उनकी तैयारी को आगे बढाया गया ताकि विद्यार्थी केवल रटकर आगे न बढे बल्कि समझ के साथ आगे बढे इस पर फोकस करते हुए शिक्षा संबल की 60 शिक्षणार्थियों की फिल्ड टीम तथा 15 साधन सेवियों की टीम ने विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रदान की।  

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम 2008 से संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समझ के साथ अध्ययन और बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम हासिल करना है।  इस कार्यक्रम की मुख्य गतिविधियों में समर कैम्प, विंटर कैम्प, दीवाली कक्षाएं, नियमित रूप से स्कूलों में सहयोग तथा शैक्षिक सामग्री, पुस्तकालय व प्रयोगशाला सम्बन्धी गतिविधियों के माध्यम से नियमित रूप से अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रति वर्ष कक्षा 6 से 12 के 8 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal