मशहूर ग़ज़ल गायक उस्ताद अहमद हुसैन मुहम्मद हुसैन पहुंचे उदयपुर


मशहूर ग़ज़ल गायक उस्ताद अहमद हुसैन मुहम्मद हुसैन पहुंचे उदयपुर

यहाँ एक शादी समारोह में शामिल होने आए है 

 
Ahmed Hussain Mohammad husaain
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 9 मार्च 2023 । मशहूर गजल गायक उस्ताद अहमद हुसैन और मुहम्मद हुसैन गुरुवार को उदयपुर में एक शादी समारोह में शामिल होने आए। हाल ही केन्द्र सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद पहली बार हुसैन बंधु उदयपुर आए। 

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि संगीत हमारी जिंदगी है। यही हमारी साधना और आराधना है। 20 साल से हम इसे एक स्टूडेंट की तरह जी रहे हैं और हर वक्त कुछ नया सीखने का प्रयास करते हैं। अगर उस्ताद या गुरु बनकर रहते तो खत्म हो जाते। 

वे बोले, अगर विद्या किताब से आती तो कोई गुरु की जरूरत नहीं होती। हम गुरुकुल में जाकर घंटो रियाज करते थे। बता दें, हुसैन बंधु जयपुर के रहने वाले हैं। क्लासिकी गजल गायकी करते हैं। इनके पिता उस्ताद अफजल हुसैन भी गजल और ठुमरी के मशहूर गायक रहे हैं। वीर ज़ारा मूवी में गाया इनका गीत आया तेरे दर पे दीवाना आज भी लोगों की जुबान पर है।

पिता के साथ जाया करते थे म​हफिलों में

हुसैन बंधु ने बताया कि वे अपने पिता के साथ महफिलों में साथ जाया करते थे। जहां कुछ पैसे मिलते। इसके कुछ समय बाद हमने भी धीरे-धीरे महफिलों में जाना शुरू किया। शुरू के दिनों में थोड़ी परेशानी हुई ऐसे में पिता ने भी किसी से हमारे लिए सिफारिश नहीं की। उनका कहना था कि मैंने तुमको पुत्र समझकर नहीं, स्टूडेंट समझकर संगीत सिखाया। अपनी पहचान खुद बनाओ।

वे बोले, वर्ष 1980 में हमारी पहली म्युजिक एलबम गुलदस्ता आई थी। जिसके बाद करीब 50 से ज्यादा एलबम में काम किया। साल 2010 में ख्वाब बसेरा नाम से नई एलबम को लॉन्च किया। साल 2000 में संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड से नवाजा गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal