कैदियों पर बनेगी गानों की एलबम

कैदियों पर बनेगी गानों की एलबम
 

कैदियों के नये जीवन की होगी शुरूआत
 
 
कैदियों पर बनेगी गानों की एलबम

उदयपुर 26 अप्रैल 2020। अपराध कर जेल में सजा भुगत रहे कैदियों में से कुछ कैदियों को ईश्वर ने एक अलग कला और दी है, जो सलाखों की आड़ में छिपी रह गयी थी, लेकिन सलाखों में रह रहे इन केदियेां ने वापिस समाज की मुख्य धारा में आने के लिए अपने अंदर छिपे हुनर का सही उपयोग करना शुरू किया और अपनी आवाज के दम पर न केवल सलाखों में अपना बुरा समय काट रहे वरन् अन्य कैदियों का भी मनोरजंन कर रहे है। 

ऐसे कैदियों पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर,एम स्क्वायर प्रोडक्शन एण्ड इवेन्ट्स व आर्या फिल्म्स के संयुक्त तत्वावधान में न्यायाधीश रिद्धिमा शर्मा के मागदर्शन पर गानों का एक वीडियो एलबम तैयार किया जा रहा है ताकि जेल की सलाखों के भीतर छिपी उनकी प्रतिभा बाहर आ सकें।

एम स्क्वायर के मुकेश माधवानी ने बताया कि कैदियों का नाम आते ही हम उसे अपराधी के रूप में ही देखते है और उसका मन ही मन दिमाग में अलग ही प्रकार का चित्रण करने लग जाते है। लेकिन उसके भीतर छिपी कला को नजरअन्दाज करते चले जाते है जिससे वह अपने आप को कुण्ठित महसूस करने लगता है और इस प्रकार एक कलाकार का उदय होने से पूर्व ही वह अस्त हो जाता है। 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उदयपुर की न्यायाधीश रिद्धिमा शर्मा ने बताया कि जेल में अपराध से परे इन कैदियों की भी एक दुनिया है, जिसमें इनका परिवार होता है। इन कैदियों द्वारा सजा काटने के बाद इनका व इनके परिवार का जीवन किस प्रकार कटेगा, इस भी हमें विचार करना चाहियें वे अपना शेष जीवन अच्छे कार्यो में लगायें। इसके लिये समाज सुधार का यह कार्य हाथ में लिया गया।  

कोई भी व्यक्ति जन्मजात अपराधी नहीं होता है। गलत संगत, मजबूरी, गलत मार्गदर्शन, बदले की भावना, गरीबी या कोई और कारण हो तभी वह अपराधी बनता है। हर व्यक्ति को प्रकृति स्वरूप जन्मजात विशेष योग्यता मिलती है। कोई अच्छा चित्रकार बनता है तो कोई संगीतकार। ऐसे में जेल में बंद इन अपराधियों में भी ऐसी ही अनेक विशेष योग्यताएं छिपी हुई है। जो उनको अपराध की दुनिया से अलग कर हूनर के मंच पर लाकर खड़ा कर देती है। उदयपुर के केन्द्रीय कारागृह में भी ऐसे ही कई अपराधी है जो अपने हूनर से दुसरो को लोहा मनवा सकते है। इन्हीं में से कुछ अपराधी ऐसे है जो संगीत के क्षेत्र में सलाखों के पीछे से अपनी प्रतिभा बिखेर सकते हैं उनको हम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण , आर्या फिल्म एवं एम स्क्वायर प्रोडक्शन के बैनर तले उन्हें सामने लाने का काम कर रहे है।  

Out of the Box Band Udaipur

हम एक संगीत के बैंड के जरिये उनकी इस खूबसूरत प्रतिभा को उदयपुर और समस्त विश्व के सामने ला रहे है। यह बीड़ा हम सब ने उठाया है और जल्द ही इन पर फिल्माया हुआ एक वीडियो फिल्म केसरी के टाइटल गाने का आपके सभी के सामने आएगा। वीडियो एलबम का निर्देशन आर्या फिल्म्स के मुकेश डांगी कर रहे जबकि छायांकन अमनदीप सिंह व पंजाब के राजू कुमार का है। इस कार्य में जेल अधीक्षक सुरेंद्र सिंह शेखावत के सहयोग से जेल बंदी जनरैल सिंह, सुनील, संजय, चैनसुख, बाल कृष्ण, रवि, शिवलाल इस एलबम में काम कर रहे है। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal