ताल,त्रिताल एवं कत्थक में कलाकारों ने दिखायी प्रतिभा


ताल,त्रिताल एवं कत्थक में कलाकारों ने दिखायी प्रतिभा 
 

तीन दिवसीय उदियमान कलाकार प्रतियोगिता नृत्य प्रतियोगिता के साथ सम्पन्न
 
ताल,त्रिताल एवं कत्थक में कलाकारों ने दिखायी प्रतिभा
महाराणा कुंभा संगीत परिषद एवं डाॅ.यशवंत कोठारी  चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में सरदारपुरा स्थित कुंभा भवन में चल रही तीन दिवसीय उदियमान कलाकार प्रतियोगिता (सीनियर वर्ग) के अंतिम दिन आज नृत्य की प्रस्तुतियां हुई।

उदयपुर 15 फरवरी 2020 । महाराणा कुंभा संगीत परिषद एवं डाॅ.यशवंत कोठारी  चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में सरदारपुरा स्थित कुंभा भवन में चल रही तीन दिवसीय उदियमान कलाकार प्रतियोगिता (सीनियर वर्ग) के अंतिम दिन आज नृत्य की प्रस्तुतियां हुई।  एक ताल, तीन ताल, त्रिताल एवं कत्थक में चेहरों, हाथ-पाँव के सुन्दर संयोजन के रूप में दी प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। 

समारोह की शुरूआत हिमजा पाण्डे ने एक ताल में नृत्य, जयपुर की तनिष्का मुद्गल ने जयपुर घराने का शुद्ध कत्थक की तीन ताल में त्रिताल की प्रस्तुति दी। हरिजा पाण्डे ने त्रिताल में, नाथद्वारा की आयुषी उपाध्याय ने तीन ताल में तोड़े कवियत में, नाथद्वारा विशाखा भाटी ने तीन ताल में तोड़े और तिहाई की सुन्दर नृत्य की प्रस्तुति दे कर सभी को तालिया बजाने पर मजबूर कर दिया। 

जयपुर से आयी सांझी दीक्षित ने शुद्ध कत्थक की तीन में ताल में प्रस्तुति देकर सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया। उदयपुर की दीक्षा देवड़ा ने कत्थक की प्रस्तुति दी। भीलवाड़ा की प्रियंका वर्मा ने तीन ताल में नृत्य की प्रस्तुति दी। इसके अलावा प्रियंका ने कान्हा मोहे छेड़ो ना गीत पर आकर्षक प्रस्तुति दे कर सभी को आनन्दित कर दिया।  इन सभी पस्तुतियों में तबला, हारमोनियम एवं पड़त का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।  इसके अलावा दीपिका कुशवाहा, विनीता चौहान, चन्द्रप्रभा श्रीमाली, कोटा के यतीन्द्र सक्सेना, राशि माथुर, हर्षिता शर्मा ने भी प्रस्तुतिया दी।  

प्रारम्भ में प्रतियोगिता के संयोजक डी पी. धाकड़ ने महाराणा कुंभा संगीत परिषद की यात्रा की जानकारी दी। परिषद के सचिव डाॅ. यशवन्तसिंह कोठारी ने बताया कि इस आयोजन की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज के कार्यक्रम में भीलवाडा, जयपुर जैसे शहरों से भी प्रतिभागियों ने भाग ले कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। 

समारोह में मुख्य अतिथि अलेाक संस्थान के निदेशक एवं रोटरी क्लब उदयपुर के अध्यक्ष डाॅ. प्रदीप कुमावत एंव विशिष्ठ अतिथि रियाज तहसीन थे। इस अवसर पर डाॅ. प्रेम भण्डारी, सुशील दशोरा भी मौजूद थे। आज की निर्णायक शकुन्तला पंवार एवं शैली श्रीवास्तव थी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal