शिल्पग्राम उत्सव 21 दिसम्बर से

शिल्पग्राम उत्सव 21 दिसम्बर से

विभिन्न राज्यों के लोक कलाकार शिल्पकार करेंगे शिरकत

 
shilpgram utsav
प्रतियोगिताओं का आयोजन भी

उदयपुर 16 दिसंबर 2022 । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आगामी 21 से 30 दिसम्बर तक हवाला गांव स्थित शिल्पग्राम में ‘शिल्पग्राम उत्सव’ का आयोजन किया जायेगा जिसमें विभिन्न राज्यों के 800 से ज्यादा लोक कलाकार व शिल्पकार भाग लेंगे। उत्सव के दौरान केन्द्र द्वारा इस बार विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। उत्सव का उद्घाटन राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा 21 दिसम्बर को किया जायेगा।

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि शिल्पकला एवं लोक कला को प्रोत्साहन देने तथा उन्हे आम जनता के बीच लाने के लिये केन्द्र द्वारा हर वर्ष शिल्पग्राम उत्सव का आयोजन किया जाता है। 

उन्होंने बताया कि शिल्पग्राम उत्सव के दौरान दस दिन मुख्य रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे वहीं केन्द्र द्वारा पहली बार उत्सव में आम जनता के लिये ‘शिल्पग्राम उत्सव थीम पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता’-21 से 30 दिसम्बर, 24 दिसम्बर को किशोर उम्र के बालकों के लिये ‘क्ले मॉडलिंग प्रतियोगिता’ 25 दिसम्बर को महिलाओं के लिये मेंहदी प्रतियोगिता तथा का आयोजन 1 बजे से 3 बजे के दौरान किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि उत्सव के दौरान ही केन्द्र द्वारा चित्रकारों को आमंत्रित किया गया है जो मुुक्तकाशी चित्रण वर्कशॉप के तहत शिल्पग्राम उत्सव की गतिविधियों को कैनवास पर उतारेंगे। श्रीमती गुप्ता ने बताया कि केन्द्र द्वारा बेणेश्वर धाम के संत मावजी के दो चोपड़ों का प्रलेखन छायांकन करवाया गया है। उत्सव के दौरान ‘संगम सभागार’ में चोपड़ों में निहित चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal